स्टडी : अगर बॉस नरम दिल का होगा तो कर्मचारी मेहनत से करते हैं काम

90 0

ब्रिटेन। अगर कर्मचारी अपने बॉस से परेशान रहते हैं। हाल ही में ब्रिटेन में हुई एक रिसर्स में ये बात सामने आई है कि अगर नौकरी में उन कर्मचारियों का प्रदर्शन बेहतर होता है, जिनके बॉस नरम दिल होते हैं। ऐसे कर्मचारी मेहनत और लग्न से काम करते हैं।

बिंघहैमटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने बॉस और कर्मचारियों के व्यवहार को लेकर यह अध्ययन करने वले सहायक प्रोफेसर चौ-यू त्सई के मुताबिक, उदार होना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे अधीनस्थ कर्मचारियों की धारणा बॉस के प्रति बदलती है।

त्यई कहते हैं, अगर आप महसूस करते हैं कि बॉस को वाकई में आपकी परवाह है तो आप काम के प्रति और गंभीर हो जाते हैं। इससे आपके प्रदर्शन में बढ़ोतरी होती है।

रिसर्चर्स ने स्टडी में पाया कि हावी रहने वाले बॉस जो किसी टास्क को पूरा करने के लिए अपने अधीनस्थ कर्मचारियों पर पूरी तरह से अधिकार और नियंत्रण चाहते हैं, उनके कर्मचारियों का प्रदर्शन नकारात्मक रहता है। वहीं, दूसरी तरफ नरम दिल वाले बॉस, जिनका पहला उद्देश्य कर्मचारियों और उनके परिवार का ध्यान रखना होता है उनके कर्मचारियों का प्रदर्शन सकारात्मक होता है।वे जितनी सख्ती दिखाते हैं कर्मचारियों का प्रदर्शन उसी के हिसाब से गिरता है।

Related Post

झुग्गियों और चॉल में रह रहे हैं मेहुल चौकसी की कंपनियों के डायरेक्टर्स!

Posted by - February 20, 2018 0
कंपनी द्वारा बताए अधिकतर डायरेक्टर या तो फर्जी या उनके बताए पते पर कोई और रह रहा मुंबई। पीएनबी घोटाले…

विश्‍व रक्‍तदान दिवस : रक्‍तदान करें और बीमारियों से रहें दूर

Posted by - June 14, 2018 0
लखनऊ। आज (14 जून)  को  world blood donor day  है। इस दिन  विश्व स्वास्थ्य संगठन रक्तदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाता है। जनमानस को…

नवाजुद्दीन ने किसके लिए लिखा – ‘ये लड़की मेरे रोम-रोम में है…’ !

Posted by - July 19, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी वैसे तो अपनी दमदार एक्टिंग की वजह से चर्चा में रहते हैं, लेकिन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *