स्टडी : अगर बॉस नरम दिल का होगा तो कर्मचारी मेहनत से करते हैं काम

150 0

ब्रिटेन। अगर कर्मचारी अपने बॉस से परेशान रहते हैं। हाल ही में ब्रिटेन में हुई एक रिसर्स में ये बात सामने आई है कि अगर नौकरी में उन कर्मचारियों का प्रदर्शन बेहतर होता है, जिनके बॉस नरम दिल होते हैं। ऐसे कर्मचारी मेहनत और लग्न से काम करते हैं।

बिंघहैमटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने बॉस और कर्मचारियों के व्यवहार को लेकर यह अध्ययन करने वले सहायक प्रोफेसर चौ-यू त्सई के मुताबिक, उदार होना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे अधीनस्थ कर्मचारियों की धारणा बॉस के प्रति बदलती है।

त्यई कहते हैं, अगर आप महसूस करते हैं कि बॉस को वाकई में आपकी परवाह है तो आप काम के प्रति और गंभीर हो जाते हैं। इससे आपके प्रदर्शन में बढ़ोतरी होती है।

रिसर्चर्स ने स्टडी में पाया कि हावी रहने वाले बॉस जो किसी टास्क को पूरा करने के लिए अपने अधीनस्थ कर्मचारियों पर पूरी तरह से अधिकार और नियंत्रण चाहते हैं, उनके कर्मचारियों का प्रदर्शन नकारात्मक रहता है। वहीं, दूसरी तरफ नरम दिल वाले बॉस, जिनका पहला उद्देश्य कर्मचारियों और उनके परिवार का ध्यान रखना होता है उनके कर्मचारियों का प्रदर्शन सकारात्मक होता है।वे जितनी सख्ती दिखाते हैं कर्मचारियों का प्रदर्शन उसी के हिसाब से गिरता है।

Related Post

Wef Report : वर्ष 2018 में दुनिया की 58वीं सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था बना भारत

Posted by - October 18, 2018 0
नई दिल्ली। विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्थाओं की अपनी वर्ष 2018 की ताजा सूची में भारत को 58वां स्थान…

बच्चों और युवाओं को नशामुक्त करने के तरीके हम आइसलैंड से सीख सकते हैं

Posted by - October 8, 2018 0
रेजाविक। शुक्रवार दोपहर के तीन बजे हैं और आइसलैंड की राजधानी रेजाविक का लागार्डलर पार्क सूना दिख रहा है। कहीं…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *