ग्लोबल वार्मिंग की वजह से बियर 3 गुना ज्यादा हो जाएगी महंगी, स्टडी में आया सामने

158 0

वॉशिंगटन। ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव आनेवाले दिनों में लोगों के खाने-पीने पर भी पड़ने वाला है। वैज्ञानिकों ने ऐसी खोज की है कि ग्लोबल वार्मिंग की वजह से बियर भी महंगी हो जाएगी। रिसर्च के अनुसार, भीषण गर्म हवा और सूखे के कारण विश्वस्तर पर जौ की फसल के बर्बाद होने के आसार हैं। जिसका सीधा असर बीयर के उत्पादन पर पड़ेगा।इस वजह से बियर के प्राइस डबल हो जाएंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक जिन देशों पर इसका सबसे अधिक असर पड़ेगा उनमें, बेल्जियम और आयरलैंड का नाम शामिल है। आयरलैंड जैसे देश, जहां शराब बनाने की लागत पहले से ही ज्यादा है वहां कीमत तीन गुना हो जाएगी। यह बात नेचर प्लांट नाम की एक पत्रिका में छापी गई है। इस स्टडी को करने का मकसद यही पता लगाना था कि ग्लोबल वार्मिंग का हमारी दैनिक जीवन शैली पर क्या असर हो रहा है या होनेवाला है।

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र ने भी अपनी रिपोर्ट में क्लाइमेट चेंज के खतरों के बारे में बताया था। उस रिपोर्ट के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन की वजह से पानी, खाने की भयंकर कमी होगी। हीट वेव, समुद्र जल स्तर और बीमारियां भी ज्यादा होंगी।

बता दें कि दुनियाभर में जौ का अलग-अलग इस्तेमाल होता है। बियर में यूज होने के अलावा इसे मवेशियों को भी खिलाया जाता है। कुल उत्पादन का सिर्फ 20 प्रतिशत ही बियर बनाने में इस्तेमाल होता आया है। हालांकि, यूएस, ब्राजील और चीन में बियर बनाने के लिए इसका यूज ज्यादा होता है।

Related Post

शरीर में होने वाले इस छोटे बदलाव को न करें इग्नोर, ब्लड कैंसर के लक्षण हो सकते हैं

Posted by - October 26, 2018 0
नई दिल्ली। ब्लड कैंसर बहुत खतरनाक बीमारी है। भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी भी व्यक्ति को कोई भी समस्या कभी…

एबी डिविलियर्स ने अचानक लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, कहा – ‘मैं थक चुका हूं’

Posted by - May 23, 2018 0
दक्षिण अफ्रीका के इस महान खिलाड़ी ने 34 साल की उम्र में ही अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा आईपीएल-11 के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *