आप जानते हैं, कैसे निर्धारित होती है किसी व्यक्ति की उम्र ?

56 0

नई दिल्‍ली। हर कोई चाहता है कि ज्‍यादा दिन तक जिए, ताकि परिवार के प्रति अपनी जिम्‍मेदारियों को ठीक ढंग से पूरा कर पाए। अगर आप लंबी उम्र की कामना करते हैं  तो आपको पता होना चाहिए कि वे कौन से कारण हैं, जो यह निर्धारित करते हैं कि आप का जीवन काल क्या होगा। वैज्ञानिकों ने अपने शोध के दौरान कुछ कारणों के बारे में बताया है। आइए जानते हैं कि वे कौन से कारक हैं –

डीएनए

लंबी उम्र के लिए इंसान में अच्छे जीन्स का होना जरूरी है। जीन्स हमें अपने माता-पिता से मिलते हैं। अक्‍सर देखा गया है कि जो मां-बाप लंबा जीते हैं, उनके बच्चों की उम्र भी लंबी होती है। दरअसल, इसकी वजह हमारे डीएनए में छिपी है। सही जीन के होने से हमारी जीवन प्रत्याशा बढ़ सकती है। हमारी उम्र पर इनका 25 से 30 फीसदी तक असर होता है।

लिंग

महिलाएं आम तौर पर पुरुषों से लंबा जीती हैं। आप जानते हैं ऐसा क्यों है ? इसका जवाब शायद हमारे क्रोमोजोम में छिपा है। महिलाओं में दो एक्स क्रोमोजोम होते हैं, जबकि पुरुषों में एक एक्स और एक वाई क्रोमोजोम। अगर वाई में कुछ गड़बड़ी हो जाए  तो एक्स कोई मदद नहीं कर सकता, इसलिए पुरुषों में जीन डिफेक्ट अधिक देखे जाते हैं।

खान-पान

अच्छी सेहत के लिए पौष्टिक खाना बेहद जरूरी है। उदाहरण के लिए, मेडिटरेनियन डाइट यानी भूमध्यसागर के इलाकों में रहने वाले लोगों का खान-पान। खाने में ऑलिव ऑयल, सब्जियां और सलाद खाने वालों की उम्र लंबी होती है। साथ ही, दिन भर में कितनी कैलोरी लेते हैं, ये भी उम्र को निर्धारित करता है। सही आहार के जरिए अपने वजन पर काबू करने वाला लंबा जीवन जीता है।

रवैया

अमेरिका में हुए एक शोध में पाया गया कि जो लोग अपनी बढ़ती उम्र को ले कर सकारात्मक रवैया रखते हैं, वे लंबा जीते हैं। रिसर्च के अनुसार, रिटायर होने के बाद आराम करने वालों की तुलना में वो लोग जो 60-65 की उम्र के बाद भी खुद को व्यस्त रखते हैं,  वे औरों की तुलना में 4 साल लंबा जीते हैं। दूसरे शब्‍दों में कहें तो बुढ़ापे में व्यस्त रहने से उम्र लंबी होती है।

व्‍यायाम

नियमित रूप से कसरत करना और चलते-फिरते रहना सेहत और उम्र दोनों के लिए अच्छा है। जो लोग जॉगिंग करते रहे हैं, उसका फायदा उन्हें तब भी मिलता है, जब वे बुढ़ापे में दौड़ना-भागना बंद कर देते हैं। कसरत करने से शरीर की कोशिकाओं में ऐसे बदलाव होते हैं, जो कसरत करना छोड़ने पर भी बने रहते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि कसरत करने से शरीर लंबी उम्र के लिए तैयार होता है।

35 की उम्र के बाद ये विटामिन्‍स जरूरी

हमारी उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है, हमारा शरीर कमजोर होता जाता है। ऐसे में शरीर को पूरी तरह एक्टिव रखने के लिए और पूरी उर्जा के साथ काम करने के लिए कई विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है। विटामिन्स हमारे शरीर को न सिर्फ पोषण देते हैं बल्कि ये शरीर को कई तरह के रोगों से बचाते हैं। शरीर के लिए जरूरी ये विटामिन्स और मिनरल्स हमें आहार से मिलते हैं। शरीर के लिए जरूरी विटामिन्‍स में विटामिन बी12, कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्‍नीशियम, ओमेगा 3 इत्‍यादि शामिल हैं। ये हमें दूध, दही, पनीर, चीज, मक्खन, सोया मिल्क, जमीन के भीतर उगने वाली सब्जियों जैसे आलू, गाजर, मूली, शलजम, चुकंदर, मांस, अंडे, मछली का तेल, अखरोट, मूंगफली, बादाम, काजू, सोयाबीन, केले, खुबानी, अलसी के बीज, ब्लूबेरी, सालमन मछली और सीफूड जैसे, प्रॉन, झींगा, सीप आदि में काफी मात्रा में मिलते हैं।

Related Post

रिसर्च : सिगरेट से ज्‍यादा खतरनाक है अगरबत्‍ती का धुआं, दे सकता है कैंसर

Posted by - August 13, 2018 0
लखनऊ। पूजा के दौरान घर की शुद्धि और अपने इष्‍टदेव को प्रसन्‍न करने के लिए हम अक्‍सर अगरबत्‍ती जलाते हैं।…

विधायकों में से ही चुना जाएगा हिमाचल का अगला मुख्‍यमंत्री

Posted by - December 21, 2017 0
मुख्‍यमंत्री पद के दावेदारों में जयराम ठाकुर का नाम सबसे आगे नई दिल्‍ली। हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नाम…

वजन घटा रहे हैं तो जान लें कैलोरी के बारे में ये बातें, वैज्ञानिकों ने किया है खुलासा

Posted by - November 3, 2018 0
कैलिफोर्निया। जब भी वजन घटाने की बात आती है तो कैलोरी का नाम सबसे पहले आता है। इंटरनेट पर कई…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *