जिन्हें 11 साल से पहले आ जाते हैं पीरियड्स उनके बेटों को करना पड़ता है इस चीज का सामना : स्टडी

32 0

कोपेनहेगन। जिन महिलाओं को पहली बार पीरियड्स 11 साल से पहले हो जाते हैं, उनके बेटों को कई चीजों का सामना करना पड़ता है। ये हम नहीं कह रहे हैं, ये बात एक स्टडी में सामने आई है कि जिन महिलाओं को पीरियड्स 8 से 11 की उम्र में आना शुरू हो जाते हैं उनके बेटों के कांख के बाल और पिंपल्स दूसरे बच्चों के तुलना में ढाई महीने पहले आना शुरू हो जाते हैं।

ऐसे की गई स्टडी

रिसर्चर्स ने कई सालों तक 11 साल के 15,822 बच्चों पर स्टडी की। इनमें से 8,125 लड़कियां थीं। हर 6 महीने बाद प्रतिभागियों को प्रश्नावली दी जाती थी। इसमें उनके प्यूबर्टी के स्टेज के बारे में पूछा जाता था। जो लड़कियां बाद में प्रेग्नेंट हुईं, उनसे उनके पहले पीरियड्स के बारे में पूछा गया। उन पर की जा रही स्टडी से सामने आया कि जिन महिलाओं को 11 साल से पहले पीरियड्स आए थे उनके बेटों के कांख के बाल सामान्य वक्त से पहले आए।

क्या कहना है रिसर्चर्स का

डेनमार्क की आर्फस विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स ने इस स्टडी को किया है। उन्होंने बताया कि इन महिलाओं की लड़कियों का भी दूसरी लड़कियों के मुकाबले 6 महीने पहले ही ब्रेस्ट डेवलप होना शुरू हो जाते हैं। रिसर्चर्स ने ये भी बताया कि जिन बच्चों में प्यूबर्टी जल्दी शुरू हो जाता है, वो बच्चे जल्द डिप्रेशन का शिकार भी जाते हैं।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *