मोटी महिलाओं में 50 की उम्र में कोलोन कैंसर का खतरा हो जाता है दोगुना, स्टडी में हुआ खुलासा

137 0

कोलंबिया। मोटापे की शिकार महिलाओं को कैंसर का ज्यादा खतरा रहता है। समान्य महिलाओं के मुकाबले मोटी महिलाओं में कैंसर के मामले अधिक सामने आए हैं।जो महिलाएं मोटी होती हैं उनमें 50 की उम्र में कोलोन कैंसर होने का खतरा दोगुना हो जाता है। कोलंबिया के रिसर्चर्स ने हाल ही में ये दावा किया है।

स्टडी में रिसर्चर्स ने कम बीएमआई इंडेक्स (बॉडी मास इंडेक्स) वाली महिलाओं को उन महिलाओं से कंपेयर किया गया, जिनका बीएमआई ज्यादा था। कम्पैरिजन के बाद परिणाम निकला कि जिन महिलाओं का बीएमआई ज्यादा था, उनमें कोलोन कैंसर होने के दोगुने चांस थे। जामा ऑनकोलॉजी में प्रकाशित इस स्टडी के लिए 25 साल से 44 साल के बीच की 85,256 महिलाओं के डेटा को शामिल किया गया था।

इस स्टडी के परिणाम को लेकर रिसर्चर्स ने यह भी कहा कि यह एक असोसिएशन स्टडी है और यह बिल्कुल भी यह नहीं कहती कि बढ़ते वज़न से कोलोन कैंसर होता है। युवाओं में बढ़ रहे कोलोन कैंसर के रिस्क को पहचानने के लिए अभी और भी स्टडी करने की जरूरत है।

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में डिविजन ऑफ पब्लिक हेल्थ साइंसेज में सर्जरी के असिस्टेंड प्रफेसर Yin Cao ने बताया कि उनकी इस स्टडी हेल्दी वेट और डाइट की जरूरत को हाइलाइट करती है।

Related Post

ईद के मौके पर रिलीज हुआ zero का टीजर, किंग खान पर भारी पड़ें भाईजान

Posted by - June 15, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान की आने वाली फिल्म ‘जीरो’ का टीजर रिलीज हो गया है। टीजर रिलीज के मौके पर शाहरुख ने सलमान खान की…

व्रत में लो-कैलोरी डाइट लेने पर टाइप-2 डायबिटीज मरीजों में को होगा ये फायदा, रिसर्च में आया सामने

Posted by - October 11, 2018 0
टोरंटो। टाइप-2 डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो व्रत रखना सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन यह…

मलयालम फिल्मों के विलेन कोल्लम अजित कुमार का हुआ निधन…

Posted by - April 6, 2018 0
मुंबई। मलयालम फिल्मों के एक्टर कोल्लम अजित कुमार का बीते दिन गुरुवार को कोच्चि के एक प्राइवेट अस्पताल में निधन हो गया। खबरों की मानें…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *