जो मर्द दिन में दो बार चाय या कॉफी पीते हैं उनके पार्टनर के प्रेग्नेंट होने की संभावना दोगुनी

30 0

टेक्सास। अमेरिका में हुई एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि जो पुरुष दिन में दो बार कॉफी या चाय पीते हैं, उनके पार्टनर के प्रेग्नेंट होने की संभावना दोगुनी हो जाती है। रिसर्चर्स का कहना है कि शरीर में मौजूद एटीपी और जीटीपी पर कॉफी में पाई जाने वाली कैफीन का प्रभाव ज्यादा होता है।

ये आया सामने

बेलफास्ट में क्वीन्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर शीना लुईस ने कहा कैफीन का प्रभाव स्पर्म पर बहुत पड़ता है। इसकी वजह से स्पर्म अधिक तेजी से काम करता है। यूनीस केनेडी श्रीवर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ के शोध में ये बात भी सामने आई कि जो महिलाएं हर दिन शराब पीती हैं, उनके प्रेग्नेंट होनी की संभावना 26 प्रतिशत घट जाती है।

रिसर्चर्स का ये है कहना

रिसर्चर्स ने कहा कि ज्यादातर लोगों को चाय पसंद होती है। चाय पीने के कई स्वास्थ लाभ भी हैं। फर्टिलिटी आज के वक्त में दुनिया के लिए एक चिंता का विषय बन गया है। लाइफस्टाइल में बदलाव और बढ़ते स्ट्रेस की वजह से पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी घटती जा रही है।

जानिए कैफीन के दूसरे फायदे

रेग्‍युलर कॉफी पीने वालों में 20% अल्‍जाइमर का खतरा कम होने की संभावना होती है।

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल होता है और हार्ट डिजीज और कैंसर का खतरा कम करने में मदद मिलती है। दिन में चार से छह कप कॉफी पीने वालों को नर्वस सिस्‍टम के चलते मस्‍तिष्‍क, स्‍पाइनल कॉर्ड और ऑप्‍टिक नर्व्‍स में होने वाली क्रॉनिक बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

Related Post

एमएनएस की गुंडागर्दी के खिलाफ सड़क पर उतरे फेरीवाले, 7 गिरफ्तार

Posted by - October 29, 2017 0
मुंबई के मलाड में फेरीवालों ने की राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं की पिटाई  संजय निरुपम पर फेरीवालों…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *