नाक बंद होने पर बच्चों को विक्स लगाना सेहत के लिए होता है खतरनाक, हो सकती हैं ये बीमारियां

33 0

टेक्सास। हल्के-फुल्के सर्दी-जुकाम में जब बच्चों की नाक बंद हो जाती है, तो लोग नाक के पास विक्स लगा देते हैं ताकि उन्हें राहत मिल जाए लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि फायदे की बजाय ये बच्चों को नुकसान पहुंचाता है। खासकर 12 साल से कम उम्र के बच्चों को इससे दूर ही रखना चाहिए। ये बात एक स्टडी में सामने आई है।

सर्दी-जुकाम आमतौर पर वायरस की वजह से होता है। रिसर्चर्स का कहना है कि नाक बंद में राहत पाने के लिए विक्स जैसी दूसरी दवाइयों से बड़ों को आराम मिल सकता है, लेकिन इसका कोई प्रूफ नहीं है कि ये बच्चों के लिए फायदेमंद है। क्वींसलैंड विश्वविद्यालय और गेन्ट विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स ने ये दावा किया है कि इसके इस्तेमाल से बच्चों को पेट में दर्द हो सकता है।

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मिक वैन ड्राईल ने कहा, इसके इस्तेमाल से सूजन या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल होने की संभावना होती है। इसके अलावा अनिद्रा और सिरदर्द भी हो सकता है।

रिसर्चर्स ने बताया कि एक साल में 6 से 8 बार बच्चों को सर्दी-जुकाम होता है। रिसर्चर्स ने बताया कि वैपर के इस्तेमाल से स्किन में रैशेज हो जाते हैं। पैरेंट्स को इसे छोड़कर ड्राप्स का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि कोई साइड इफेक्ट न हो।

Related Post

दूसरे धर्म की लड़की से प्यार करने पर बीच चौराहे उतारा मौत के घाट

Posted by - February 3, 2018 0
दिल्‍ली के ख्‍याला इलाके के रघुबीर नगर में हुई दिल दहला देने वाली घटना पुलिस ने युवती के माता-पिता, नाबालिग…

रिसर्च : डेंगू मच्‍छरों पर बेअसर साबित हुए कीटनाशक, वैज्ञानिकों ने जताई चिंता

Posted by - October 3, 2018 0
नई दिल्‍ली। डेंगू बरसात के मौसम में और उसके फौरन बाद यानी जुलाई से अक्‍टूबर में सबसे ज्‍यादा फैलता है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *