व्रत में लो-कैलोरी डाइट लेने पर टाइप-2 डायबिटीज मरीजों में को होगा ये फायदा, रिसर्च में आया सामने

76 0

टोरंटो। टाइप-2 डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो व्रत रखना सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन यह फायदा तभी होगा जब इसे प्लैंड तरीके से किया जाए। 24 घंटे के व्रत का सीधा असर इंसुलिन पर पड़ता है। टोरंटो यूनिवसिर्टी में हुए स्टडी में डॉक्टरों ने पाया है कि जिन मरीजों ने प्लैंड तरीके से व्रत किया उनमें इंसुलिन की जरूरत में कमी आई।

रिसर्च में ऐसे ही तीन मरीजों को शामिल किया गया था जो टाइप-2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान थे। तीन में से दो मरीजों ने एक-एक दिन के अंतराल पर 24 का घंटे व्रत किया। जबकि तीसरे मरीज ने एक हफ्ते में तीन दिन व्रत रखा। व्रत के दौरान मरीजों को केवल पानी और लो-कैलोरी ड्रिंक्स जैसे चाय, कॉफी दी गईं। इसके अलावा शाम को लो-कैलोरी फूड दिया गया।

मरीजों ने करीब 10 महीने इस नियम को अच्छे से फॉलो किया। इसके बाद उनका फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज, औसत ब्लड ग्लूकोज, वजन और कमर को नापा गया।
परिणाम के रूप में सामने आया कि पहले ही महीने असर दिखना शुरू हुआ। डायबिटीज से पीड़ित तीनों ही मरीजों ने इंसुलिन लेना बंद किया। इनमें से एक मरीज में तो यह असर मात्र 5 दिन में ही देखा गया। इस शोध को बीएमजे केस रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकशित किया गया है।

Related Post

कावेरी जल विवाद : सुप्रीम कोर्ट ने कहा, नदी पर किसी एक राज्य का अधिकार नहीं

Posted by - February 16, 2018 0
ऐतिहासिक फैसले में सर्वोच्‍च अदालत ने तमिलनाडु के पानी में की कटौती, कर्नाटक को ज्‍यादा पानी नई दिल्ली। कावेरी जल विवाद…

राजनीतिक हत्या और कम्युनिस्ट शासन का चोली-दामन का साथ : शाह

Posted by - October 3, 2017 0
केरल में संघ-भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्याओं के खिलाफ बीजेपी अध्यक्ष ने शुरू की जनसुरक्षा यात्रा केरल में RSS-BJP के कार्यकर्ताओं की हो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *