सैलरी बढ़ने से आती है भारतीयों को अच्‍छी नींद, इन शहरों में किया गया सर्वे

68 0

नई दिल्ली। हाल ही में एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि भारतीय कार्मचारियों की सैलरी जैसे-जैसे बढ़ती है, उनकी नींद की गुणवत्‍ता और बेहतर होती है। यह खुलासा इंडिया स्‍ल‍ीप एंड वेलनेस सर्वेक्षण में किया गया है। इस सर्वेक्षण में 25 से ज्‍यादा उम्र के कर्मचारियों को शामिल किया गया, जिसमें कर्मचारियों की नींद और उन्‍हें मिलने वाली सैलरी के बीच सीधा संबंध पाया गया। यह सर्वे दिल्‍ली, मुबई और बेंगलुरु में किया गया।

 

रिपोर्ट के अनुसार सैलरी बढ़ने पर जहां कर्मचारियों को अच्‍छी नींद आती है, वहीं उनकी उत्‍पादकता में भी वृद्धि होती है। अच्‍छी नींद लेने वाले सर्वे में शामिल दो तिहाई लोगों का कहना था कि वह अपने काम में उनका मन लगता है और वह बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। जबकि नींद की कमी से जूझ रहे कर्मचारियों का मानना था कि वह काम में उत्‍पादकता के लिहाज से वह अपना सिर्फ 75 फीसदी या उससे भी कम दे पाते हैं।

 

सर्वे की रिपोर्ट में  सामने आया कि 30 साल से कम आयु के कर्मचारियों को 30 से ज्‍यादा आयुवर्ग के कर्मचारियों के मुकाबले अच्‍छी नींद आती है। वहीं 30 से 45 साल के कर्मियों में नींद की सबसे ज्‍यादा समस्‍याएं हैं। जबकि 45 साल से ज्‍यादा उम्र वाले कर्मचारियों को तीन गुना ज्‍यादा नींद से जुड़ी परेशानियां होती हैं।लगभग 40 फीसदी लोग सुबह अलार्म से उठते हैं। ऐसे लोग मुंबई में सबसे ज्‍यादा हैं। मुंबई में 50 फीसदी कर्मी अलार्म की मदद से ही उठते हैं।

 

सर्वे में नींद और मोटापे में भी संबंध पाया गया। जो लोग खुद को मोटा या ओवरवेट समझते हैं, उन्‍हें ऐसे लोगों के मुकाबले 2.5 गुना ज्‍यादा नींद की परेशानियां होती हैं, जो खुद को फिट मानते हैं। नींद और एक्‍सरसाइज के बीच भी संबंध दिखाया गया है। व्‍यायाम नहीं करने वाले लोगों में नींद नहीं आने की आशंका तीन गुना ज्‍यादा होती है। जबकि सप्‍ताह में 2 से 3 बार जिम जाने वाले लोगों में नींद की समस्‍या नहीं होती।

Related Post

लेनिन, पेरियार और मुखर्जी के बाद अब केरल में गांधीजी की प्रतिमा क्षतिग्रस्त की

Posted by - March 8, 2018 0
चेन्नै के पेरियार नगर में शरारती तत्‍वों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया तिरुवनंतपुरम/नई दिल्ली। त्रिपुरा में…

प्रद्युम्न मर्डर : सीबीआई का बस कंडक्टर को क्लीन चिट से इनकार, नहीं मिली बेल

Posted by - November 16, 2017 0
गुरुग्राम के रेयान स्कूल में हुए मर्डर केस की जांच कर रही सीबीआई ने आज पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए…

गोरखपुर में पार्षद प्रत्याशी के पति को बदमाशों ने मारी गोली

Posted by - November 16, 2017 0
घायल को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, मौके पर पहुंचे आला अधिकारी गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जिले में…

दोस्त के बीमार होने पर अस्पताल के बाहर खड़े होकर इंतजार कर रहे थे ये बेजुबान, वायरल हो गई स्टोरी

Posted by - December 18, 2018 0
ब्रासीलिया। कुत्ते इंसान के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने इस…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *