अस्थमा की वजह से बच्चे हो जाते हैं मोटे, स्टडी में सामने आई ये वजह

51 0

टेक्सास। अगर बच्चों को दमा है तो उनमें मोटे होने की संभावना ज्यादा होती है। एक स्टडी में ये दावा किया गया है जिन बिच्चों को दमा होता है वो एक्सरजाइज नहीं कर पाते हैं। अस्थमा के इलाज में इस्तेमाल होने वाले स्टेरॉयड इनहेल से भी मोटापा आता है। जो बच्चे 3 से 4 की उम्र में दमा से पीड़ित होते हैं, उनमें 66% तक मोटे होने का खतरा होता है।

ऐसे की गई स्टडी

अमेरिका की रिसर्चर Dr Lida Chatzi का कहना है कि हमें इस बारे में गहराई से सोचने की जरूरत है क्योंकि अमेरिका में अस्थमा 6.5 मिलियन बच्चों में से हर एक बच्चे को है। रिसर्चर ने 1990 से 2008 के बीच पैदा हुए 21 हजार बच्चों पर स्टडी की। ये बच्चे डेनमार्क, फ्रांस, ग्रीस, इटली, स्पेन, स्‍वीडन और अमेरिका के थे। स्टडी की शुरुआत में कोई भी बच्चा मोटा नहीं था। जिन बच्चों को अस्थमा था, उन्हें इसका पता 3 से 4 साल की उम्र में चल गया था। 8 की उम्र होने तक हर बच्चों पर नजर रखी गई।

क्या कहना है रिसर्चर का

रिजल्ट में पता चला कि जिन बच्चों को अस्थमा था, वो बच्चे दूसरे बच्चों के मुकाबले 66 प्रतिशत मोटे थे। इसके अलावा रिसर्चर्स ने बताया कि अस्थमा में इस्तेमाल करने वाले स्टेरॉयड इनहेल के भी नकारात्मक प्रभाव होते हैं। इससे भी मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है, क्योंकि इससे भूख बढ़ती है।

Related Post

2 लाख रुपये वाली शराब पीते हैं अर्जुन रामपाल, महेश भट्ट का सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे

Posted by - August 27, 2018 0
मुबंई। बॉलीवुड सेलेब्स महंगे ब्रांड के कपड़े पहनने के लिए जाने जाते हैं। कई सेलेब्‍स के कपड़ों की कीमत तो…

लेनिन, पेरियार और मुखर्जी के बाद अब केरल में गांधीजी की प्रतिमा क्षतिग्रस्त की

Posted by - March 8, 2018 0
चेन्नै के पेरियार नगर में शरारती तत्‍वों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया तिरुवनंतपुरम/नई दिल्ली। त्रिपुरा में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *