रिपोर्ट में खुलासा : भारत में सिर्फ 24 प्रतिशत महिलाएं चाहती हैं दूसरा बच्चा

199 0

नई दिल्‍ली। बदलती जीवन शैली में परिवार में सभी के कामकाजी होने के कारण नई चुनौतियां सामने आ रही हैं। सबसे ज्यादा जो परेशानी जो देखने में आई है, वह है बच्चे की परवरिश। पहला बच्चा होने के बाद ज़िंदगी में आए बदलावों के बाद ज़्यादातर औरतें दूसरा बच्चा नहीं चाहतीं। वहीं दूसरी तरफ मर्द अकसर दूसरे बच्चे की चाह रखते हैं। एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि  भारत में केवल 24 फीसदी महिलाएं ऐसी हैं, जो दूसरा बच्चा चाहती हैं।

किसने किया सर्वेक्षण ?

पिछले दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे करवाया था। सर्वे में सामने आया कि सिर्फ 24 प्रतिशत महिलाएं ही दूसरा बच्‍चा चाहती हैं, जबकि पुरुषों में यह आंकड़ा 27 प्रतिशत है। सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक, इसमें पिछले 10 साल के अंदर 68 प्रतिशत तक की कमी देखी गई है। यह सर्वे 15 से 49 साल के बीच की शादीशुदा महिलाओं पर किया गया था। बता दें कि वर्ष 2011 में हुई जनगणना की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में उस समय 54 प्रतिशत महिलाएं ऐसी थीं जिनके दो बच्चे थे, वहीं 25 से 29 वर्ष की शादीशुदा महिलाओं के एक भी बच्चा नहीं था।

क्‍या हैं कारण ?

विशेषज्ञों का मानना है कि इस सोच के पीछे का कारण अच्छा कॅरियर, उच्च स्तर का जीवन जीना और देरी से मां बनना है। शहरों में रहने वाले पढ़े-लिखे दंपति तो 30 से 40  साल के बीच में ही डॉक्टर के पास पहले बच्चे की प्लानिंग करने के लिए जाते हैं। ज्‍यादातर दं‍पति इसलिए देरी से बच्‍चा पैदा करना चाहते हैं क्‍योंकि पहले वे अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं। कई लोग तो इसी वजह से शादी ही देर से करते हैं। बहुत से दंपति ऐसे हैं जो एक ही बच्‍चे से खुश हैं। पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया की डायरेक्टर पूनम मुटरेजा का कहना है की बदलती जीवनशैली को ध्यान में रखते हुए आजकल लोग बच्चों को अच्छी पढ़ाई, अच्छे कपड़े, गैजेट्स और सभी तरह की लक्जरी सुविधा देने के लिए एक ही बच्‍चा पसंद करते हैं।

Related Post

हनीप्रीत मामले में पंजाब पुलिस की भूमिका संदिग्ध, दाल में कुछ काला : खट्टर

Posted by - October 5, 2017 0
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा बयान – हनीप्रीत के ठिकानों के बारे में पंजाब पुलिस जानती थी…

सड़क दुर्घटना में बाल-बाल बचे संघ प्रमुख मोहन भागवत

Posted by - October 6, 2017 0
  मथुरा जाते समय यमुना एक्सप्रेस-वे पर उनके काफिले की गाड़ियां आपस में भिड़ीं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत…

अटलजी के निधन पर पूरे देश में शोक की लहर, 7 दिन के राजकीय शोक की घोषणा

Posted by - August 16, 2018 0
नई दिल्‍ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का दिल्ली के एम्स में गुरुवार शाम पांच बजकर पांच मिनट पर निधन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *