मच्छरों से फैलने वाले वायरस इन महत्वपूर्ण अंगों पर भी करते हैं हमला

11 0

मिसौरी। यहां के वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में हुई ताजा रिसर्च में पता चला है कि मच्छरों से फैलने वाले वायरस दिमाग और पाचन तंत्र पर भी हमला कर उन्हें बड़ा नुकसान पहुंचाते हैं।

रिसर्च की वजह से अब साफ हो गया है कि मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों में लोग पेट में दर्द और मरोड़ की शिकायत क्यों करते हैं। रिसर्च करने वालों ने वेस्ट नाइल और जीका वायरस से ग्रस्त चुहियों में पाया कि वायरस ने उनके दिमाग के न्यूरॉन्स को नष्ट कर दिया था। वे न्यूरॉन्स खासतौर पर नष्ट हुए थे, जिनके जरिए पाचन तंत्र चलता है। इसकी वजह से चुहियों में पेट खराब होने और मरोड़ उठने की समस्या पाई गई। रिसर्चर्स के प्रमुख डॉ. जेम्स ह्वाइट ने कहा कि इस रिसर्च से ऐसा टीका बन सकता है, जो पेट की बीमारियां नहीं होने देगा।

जेम्स के मुताबिक वेस्ट नाइल वायरस चिड़ियों में बसेरा करता है। उन चिड़ियों का खून पीने से मच्छरों में वायरस आ जाता है और जब ये मच्छर किसी इंसान का खून पीता है तो खतरनाक वायरस उस इंसान में भी आ जाते हैं। जेम्स ने पाया कि वेस्ट नाइल वायरस से ग्रस्त कुछ चुहियों के दिमाग में उन्होंने बदलाव देखे। जिसके बाद और टेस्ट से पता चला कि वायरस ने दिमाग के न्यूरॉन्स को नष्ट कर दिया है और इससे चुहियों का पाचन तंत्र भी ठीक से काम नहीं कर रहा था।

डॉ. जेम्स ह्वाइट के मुताबिक सिर्फ वेस्ट नाइल वायरस ही नहीं, बल्कि जीका, पोवासां और कुनजिन वायरस भी ऐसा ही असर डालते हैं। इन वायरस की वजह से आंतें लंबी हो जाती हैं और मल त्याग करने में दिक्कत होती है और ज्यादा वक्त लगता है। रिसर्च में ये भी पता चला कि चिकनगुनिया का वायरस दिमाग और पाचन तंत्र पर असर नहीं डालता। खास बात ये भी है कि जब भी किसी वायरस से दिमाग और पाचन तंत्र नष्ट होता है, तो कुछ दिनों बाद ठीक हो जाता है, लेकिन बाद में किसी और छोटे से वायरस का शरीर पर हमला होने से पाचन तंत्र फिर से गड़बड़ हो जाता है।

Related Post

विशाखापत्तनम जा रही एपी एक्सप्रेस बनी बर्निंग ट्रेन, यात्रियों की बची जान

Posted by - May 21, 2018 0
ग्वालियर। दिल्ली से विशाखापत्तनम जा रही एपी एक्सप्रेस में ग्वालियर के पास अचानक आग लग गई। आग पहले दो कोच…

एनआरआई को बैंक खाते व पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य नहीं

Posted by - November 18, 2017 0
नई दिल्लीः भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यू.आई.डी.ए.आई.) ने अप्रवासी भारतीयों (एन.आर.आई.) और भारतीय मूल के व्यक्तियों (पी.आई.ओ.) को बड़ी राहत…

रविशंकर प्रसाद बोले – चिदंबरम ने मेहुल चोकसी की कंपनी को दिया ‘आशीर्वाद’

Posted by - March 5, 2018 0
पीएनबी महाघोटाले और एनपीए को लेकर भाजपा ने कांग्रेस पर लगाया गंभीर आरोप नई दिल्ली। पीएनबी महाघोटाले और एनपीए को लेकर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *