मच्छरों से फैलने वाले वायरस इन महत्वपूर्ण अंगों पर भी करते हैं हमला

55 0

मिसौरी। यहां के वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में हुई ताजा रिसर्च में पता चला है कि मच्छरों से फैलने वाले वायरस दिमाग और पाचन तंत्र पर भी हमला कर उन्हें बड़ा नुकसान पहुंचाते हैं।

रिसर्च की वजह से अब साफ हो गया है कि मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों में लोग पेट में दर्द और मरोड़ की शिकायत क्यों करते हैं। रिसर्च करने वालों ने वेस्ट नाइल और जीका वायरस से ग्रस्त चुहियों में पाया कि वायरस ने उनके दिमाग के न्यूरॉन्स को नष्ट कर दिया था। वे न्यूरॉन्स खासतौर पर नष्ट हुए थे, जिनके जरिए पाचन तंत्र चलता है। इसकी वजह से चुहियों में पेट खराब होने और मरोड़ उठने की समस्या पाई गई। रिसर्चर्स के प्रमुख डॉ. जेम्स ह्वाइट ने कहा कि इस रिसर्च से ऐसा टीका बन सकता है, जो पेट की बीमारियां नहीं होने देगा।

जेम्स के मुताबिक वेस्ट नाइल वायरस चिड़ियों में बसेरा करता है। उन चिड़ियों का खून पीने से मच्छरों में वायरस आ जाता है और जब ये मच्छर किसी इंसान का खून पीता है तो खतरनाक वायरस उस इंसान में भी आ जाते हैं। जेम्स ने पाया कि वेस्ट नाइल वायरस से ग्रस्त कुछ चुहियों के दिमाग में उन्होंने बदलाव देखे। जिसके बाद और टेस्ट से पता चला कि वायरस ने दिमाग के न्यूरॉन्स को नष्ट कर दिया है और इससे चुहियों का पाचन तंत्र भी ठीक से काम नहीं कर रहा था।

डॉ. जेम्स ह्वाइट के मुताबिक सिर्फ वेस्ट नाइल वायरस ही नहीं, बल्कि जीका, पोवासां और कुनजिन वायरस भी ऐसा ही असर डालते हैं। इन वायरस की वजह से आंतें लंबी हो जाती हैं और मल त्याग करने में दिक्कत होती है और ज्यादा वक्त लगता है। रिसर्च में ये भी पता चला कि चिकनगुनिया का वायरस दिमाग और पाचन तंत्र पर असर नहीं डालता। खास बात ये भी है कि जब भी किसी वायरस से दिमाग और पाचन तंत्र नष्ट होता है, तो कुछ दिनों बाद ठीक हो जाता है, लेकिन बाद में किसी और छोटे से वायरस का शरीर पर हमला होने से पाचन तंत्र फिर से गड़बड़ हो जाता है।

Related Post

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में भारत को झटका, सभी आरोपी बरी

Posted by - January 8, 2018 0
इटली की मिलान कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड और फिनमैकनिका के पूर्व चीफ को बरी किया नई दिल्‍ली। वीवीआईपी हेलीकॉप्टर अगस्‍ता…

राजकुमार हिरानी के लिए संजय दत्त लकी, ‘मुन्नाभाई’ सीरीज के बाद ‘संजू’ भी सुपर-डुपर हिट

Posted by - June 30, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त की बायोपिक  ‘संजू’  को रिलीज हुए महज एक दिन हुआ है, लेकिन इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी…

जेब में रखते ही चार्ज हो जाएगा फोन, बनाई गई है ऐसी सोलर चिप जिसे कपड़ों में लगाया जाएगा

Posted by - December 21, 2018 0
नॉटिंग्घम। स्मार्टफोन चलाने वाले लोग अकसर मोबाइल जल्द डिस्चार्ज होने की समस्या से परेशान रहते हैं। उनके लिए खुशखबर यह…

नई मुसीबत में फंसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चलाया जा सकता है महाभियोग

Posted by - August 23, 2018 0
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पूर्व वकील माइकल कोहेन के कबूलनामे के बाद मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *