मच्छरों से फैलने वाले वायरस इन महत्वपूर्ण अंगों पर भी करते हैं हमला

31 0

मिसौरी। यहां के वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में हुई ताजा रिसर्च में पता चला है कि मच्छरों से फैलने वाले वायरस दिमाग और पाचन तंत्र पर भी हमला कर उन्हें बड़ा नुकसान पहुंचाते हैं।

रिसर्च की वजह से अब साफ हो गया है कि मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों में लोग पेट में दर्द और मरोड़ की शिकायत क्यों करते हैं। रिसर्च करने वालों ने वेस्ट नाइल और जीका वायरस से ग्रस्त चुहियों में पाया कि वायरस ने उनके दिमाग के न्यूरॉन्स को नष्ट कर दिया था। वे न्यूरॉन्स खासतौर पर नष्ट हुए थे, जिनके जरिए पाचन तंत्र चलता है। इसकी वजह से चुहियों में पेट खराब होने और मरोड़ उठने की समस्या पाई गई। रिसर्चर्स के प्रमुख डॉ. जेम्स ह्वाइट ने कहा कि इस रिसर्च से ऐसा टीका बन सकता है, जो पेट की बीमारियां नहीं होने देगा।

जेम्स के मुताबिक वेस्ट नाइल वायरस चिड़ियों में बसेरा करता है। उन चिड़ियों का खून पीने से मच्छरों में वायरस आ जाता है और जब ये मच्छर किसी इंसान का खून पीता है तो खतरनाक वायरस उस इंसान में भी आ जाते हैं। जेम्स ने पाया कि वेस्ट नाइल वायरस से ग्रस्त कुछ चुहियों के दिमाग में उन्होंने बदलाव देखे। जिसके बाद और टेस्ट से पता चला कि वायरस ने दिमाग के न्यूरॉन्स को नष्ट कर दिया है और इससे चुहियों का पाचन तंत्र भी ठीक से काम नहीं कर रहा था।

डॉ. जेम्स ह्वाइट के मुताबिक सिर्फ वेस्ट नाइल वायरस ही नहीं, बल्कि जीका, पोवासां और कुनजिन वायरस भी ऐसा ही असर डालते हैं। इन वायरस की वजह से आंतें लंबी हो जाती हैं और मल त्याग करने में दिक्कत होती है और ज्यादा वक्त लगता है। रिसर्च में ये भी पता चला कि चिकनगुनिया का वायरस दिमाग और पाचन तंत्र पर असर नहीं डालता। खास बात ये भी है कि जब भी किसी वायरस से दिमाग और पाचन तंत्र नष्ट होता है, तो कुछ दिनों बाद ठीक हो जाता है, लेकिन बाद में किसी और छोटे से वायरस का शरीर पर हमला होने से पाचन तंत्र फिर से गड़बड़ हो जाता है।

Related Post

अकेला महसूस करने वाले लोग Fb पर रहते हैं ज्यादा एक्टिव, बुजुर्गों से भी ज्यादा तन्हा हैं युवा

Posted by - October 5, 2018 0
मैनचेस्टर (ब्रिटेन)। अगर हम ये सोचते हैं कि दुनिया में बुजुर्ग सबसे ज्यादा अकेले हैं तो हम गलत हैं। यूनिवर्सिटी…

हो जाएं अलर्ट, बर्गर और प्रोसेस्ड मीट बढ़ाता है महिलाओं में कैंसर का खतरा

Posted by - November 5, 2018 0
वाशिंगटन। बर्गर, पिज्जा, जंक फूड और प्रोसेस्‍ड मीट का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने वाली महिलाओं के लिए एक बुरी खबर है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *