प्रेग्नेंसी में ऑफिस जाना आपके बच्चे के लिए हो सकता है खतरनाक, स्टडी में सामने आई ये बात

25 0

डबलिन। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बेहतर खान-पान के साथ अच्छी देखभाल की भी जरूरत होती है। क्या प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को काम करना चाहिए या नहीं? यूनिवर्सिटी कॉलेज (आयरलैंड) के प्रोफेसर और स्त्री रोग विज्ञान विभाग के प्रोफेसर जॉन हिगिन्स की अध्यक्षता में की गई इस स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान काम करने से गर्भवती महिला के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे की जान को 5 गुना ज्यादा खतरा होने की आशंका होती है।

ऐसे की गई स्टडी

डबलिन के मेटरनिटी हॉस्पिटल में 20 वर्ष की लगभग 933 महिलाओं के ब्लड प्रेशर की 24 घंटों से ज्यादा समय तक जांच की गई। ये सभी महिलाएं 18 से 24 महीनों की प्रेग्नेंट थीं। इन सभी महिलाओं को तीन ग्रुप में बांटा गया, जिसमें 245 महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान काम कर रही थीं, जबकि 289 महिलाएं वर्किंग नहीं थी और 399 महिलाओं ने प्रेग्नेंसी में जॉब से छुट्टी ली थी। नतीजों में देखा गया कि प्रेग्नेंसी के दौरान जो महिलाएं काम कर रही थीं, उनका ब्लड प्रेशर दूसरी प्रेग्नेंट महिलाओं से ज्यादा था। इन तीनों ग्रुप की महिलाओं में प्रेग्नेंसी, जन्म के दौरान बच्चे के वजन और डिलीवरी के तरीके में ज्यादा अंतर नहीं देखा गया, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान काम कर रही महिलाओं में प्रिएक्लेम्सिया होने का खतरा 5 गुना ज्यादा था।

रिसर्चर्स की राय

रिसर्चर्स का कहना है कि अभी तक इसके पीछे के बायोलॉजिकल कारण की सही जानकारी नहीं मिली है, लेकिन ऑफिस में काम का ज्यादा प्रेशर लेने से प्रेग्नेंट महिला के शरीर में ऐसे हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे प्रेग्नेंट महिला को प्रिएक्लेम्सिया का खतरा होता है। इससे प्रेग्नेंसी के आखिरी समय में काफी दिक्कतें हो सकती हैं।

Related Post

होसबोले हो सकते हैं RSS में नंबर-2, भैयाजी जोशी की जगह बन सकते हैं सर कार्यवाह

Posted by - March 10, 2018 0
नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस के मौजूदा सह सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले को संगठन में नंबर दो यानी सर…

कैराना-नूरपुर उपचुनाव : दलित-मुस्लिम इलाकों में EVM फेल, सपा-रालोद चुनाव आयोग पहुंचे

Posted by - May 28, 2018 0
कैराना/लखनऊ। यूपी की कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार (28 मई) को मतदान हो रहा है। कैराना…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *