चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर, इसमें बिजली की नहीं है जरूरत

50 0

बीजिंग। प्रदूषण की मार झेल रहे चीन से बहुत बड़ा एयर प्यूरीफायर बना डाला है। उत्तरी चीन में करीब 328 फीट का एक टॉवर तैयार किया गया है। दावा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर है।सबसे बड़ी बात ये है कि इस प्रोजेक्ट में काम कर रहे वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे आस-पास के इलाकों की हवा की क्वालिटी बहुत बेहतर हुई है।

ऐसा है प्यूरीफायर
ये प्यूरीफायर टॉवर काफी हद तक चिमनी की तरह है, जो ग्रीन हाउस से बना हुआ है। टॉवर की चौड़ाई आधे फुटबॉल के ग्राउंड के बराबर है। ये ग्रीन हाउस प्रदूषित हवा को सोक लेता है। इसके बाद सोलर ऊर्जा से हवा गर्म होकर ऊपर उठती है और कई फिल्टर से होकर निकलते हुए ये हवा साफ होते जाती है।इस प्रोजेक्ट के रिसर्च हेड काओ जुंजी का कहना है कि लॉन्च के बाद से यह टावर हर दिन 10 मिलियन क्यूबिक मीटर (353 मिलियन क्यूबिक फुट) स्वच्छ हवा प्रॉड्यूस कर रहा है।

सोलर एनर्जी से चलता है
इस प्यूरीफायर की सबसे खास बात ये है कि इसकी पूरी जरूरत सोलर एनर्जी से पूरी हो जाती है।इसे बनाने वाली कंपनी ने 2014 में प्यूरीफायर की पेटेंट अर्जी के मुताबिक इसकी अधिकतम ऊंचाई 500 मीटर यानी करीब 1640 फुट और चौड़ाई 200 मीटर यानी करीब 655 फुट तक जा सकती है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *