मर्दों में लगातार घट रही है शुक्राणु की ताकत, ये हैं उसकी वजह

159 0

लंदन। मर्दों में लगातार शुक्राणु की ताकत घट रही है। बीते 15 साल में इन्फर्टिलिटी के मरीजों की संख्या में 700 फीसदी इजाफा हुआ है। ये खुलासा एक रिसर्च में हुआ है।

अमेरिका और स्पेन में हुई रिसर्च में 2002 से 2017 के बीच लोगों के शुक्राणु के सैंपल लिए गए। इसमें पाया गया कि पहले 8 हजार मर्दों में शुक्राणु की क्वालिटी खराब थी, लेकिन बाद में ऐसे मर्दों की तादाद 60 हजार तक पहुंच गई। उनमें शुक्राणु की संख्या भी काफी कम हो गई। ऐसे में प्राकृतिक तरीके से वे बच्चे पैदा करने में असफल होने लगे और आईवीएफ का सहारा लेना पड़ा।

रिसर्च करने वाले दल की प्रमुख एशले टिग्स ने बताया कि पर्यावरण में बदलाव की वजह से शुक्राणु की क्वालिटी खराब होने और इनकी संख्या कम होने की बात सामने आई है। इनमें धूम्रपान, मोटापा, तनाव और प्लास्टिक में मौजूद रसायनों का हाथ है। बता दें कि इससे पहले इजरायल और अमेरिका में हुई रिसर्च से सामने आया था कि पश्चिमी देशों में बीते 40 साल में मर्दों में शुक्राणु की संख्या में 59 फीसदी से ज्यादा की कमी देखी गई है।

आमतौर पर प्रति मिलीमीटर में 2 करोड़ शुक्राणु सामान्य माने जाते हैं। इनकी संख्या 1.5 करोड़ से कम हो तो, इलाज की जरूरत होती है। रिसर्च में सामने आया है कि ब्रिटेन और अमेरिका में कम शुक्राणु संख्या वाले पुरुषों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 1973 से पश्चिमी देशों में पुरुषों में शुक्राणु की संख्या कम होने के मामले 52 फीसदी तक जा पहुंचे हैं। जानना जरूरी है कि अमेरिका में महिलाएं लगातार कम बच्चे पैदा कर पा रही हैं। ये सिलसिला 2010 से शुरू हुआ है।

Related Post

मेघालय में उग्रवादी हमले में एनसीपी प्रत्याशी जोनाथन संगमा की मौत

Posted by - February 19, 2018 0
हमले में जोनाथन के सुरक्षाकर्मी और दो एनसीपी कार्यकर्ताओं की भी मौत 2013 के विधानसभा चुनावों में भी मिली थी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *