मर्दों में लगातार घट रही है शुक्राणु की ताकत, ये हैं उसकी वजह

59 0

लंदन। मर्दों में लगातार शुक्राणु की ताकत घट रही है। बीते 15 साल में इन्फर्टिलिटी के मरीजों की संख्या में 700 फीसदी इजाफा हुआ है। ये खुलासा एक रिसर्च में हुआ है।

अमेरिका और स्पेन में हुई रिसर्च में 2002 से 2017 के बीच लोगों के शुक्राणु के सैंपल लिए गए। इसमें पाया गया कि पहले 8 हजार मर्दों में शुक्राणु की क्वालिटी खराब थी, लेकिन बाद में ऐसे मर्दों की तादाद 60 हजार तक पहुंच गई। उनमें शुक्राणु की संख्या भी काफी कम हो गई। ऐसे में प्राकृतिक तरीके से वे बच्चे पैदा करने में असफल होने लगे और आईवीएफ का सहारा लेना पड़ा।

रिसर्च करने वाले दल की प्रमुख एशले टिग्स ने बताया कि पर्यावरण में बदलाव की वजह से शुक्राणु की क्वालिटी खराब होने और इनकी संख्या कम होने की बात सामने आई है। इनमें धूम्रपान, मोटापा, तनाव और प्लास्टिक में मौजूद रसायनों का हाथ है। बता दें कि इससे पहले इजरायल और अमेरिका में हुई रिसर्च से सामने आया था कि पश्चिमी देशों में बीते 40 साल में मर्दों में शुक्राणु की संख्या में 59 फीसदी से ज्यादा की कमी देखी गई है।

आमतौर पर प्रति मिलीमीटर में 2 करोड़ शुक्राणु सामान्य माने जाते हैं। इनकी संख्या 1.5 करोड़ से कम हो तो, इलाज की जरूरत होती है। रिसर्च में सामने आया है कि ब्रिटेन और अमेरिका में कम शुक्राणु संख्या वाले पुरुषों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 1973 से पश्चिमी देशों में पुरुषों में शुक्राणु की संख्या कम होने के मामले 52 फीसदी तक जा पहुंचे हैं। जानना जरूरी है कि अमेरिका में महिलाएं लगातार कम बच्चे पैदा कर पा रही हैं। ये सिलसिला 2010 से शुरू हुआ है।

Related Post

दिल्‍ली में महिला जज को अगवा करने की कोशिश, कैब ड्राइवर गिरफ्तार

Posted by - November 28, 2017 0
दिल्‍ली के गाजीपुर की घटना, समय रहते पुलिस को सूचना मिलने से टली वारदात नई दिल्‍ली। दिल्ली के गाजीपुर में…

पति और पत्नी अब रख सकते हैं ‘वो’ से रिश्ता, लेकिन कोर्ट ने फंसाया एक पेच

Posted by - September 27, 2018 0
नई दिल्ली। कोई भी पत्नी अपने पति का ‘वो’ यानी दूसरी महिला से रिश्ता नहीं चाहती। भारतीय दंड संहिता यानी IPC की धारा 497…

कॉमनवेल्थ कुश्ती में गोरखपुर के अमरनाथ ने जीता रजत

Posted by - December 17, 2017 0
दक्षिण अफ्रीका में हुई कॉमनवेल्थ कुश्ती प्रतियोगिता में पाकिस्तान को हरा भारत बना चैंपियन गोरखपुर। खेल के क्षेत्र में गोरखपुर…

रोहिंग्या शरणार्थियों की घुसपैठ रोकने को बीएसएफ ने बढ़ाई चौकसी

Posted by - October 5, 2017 0
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पश्चिम बंगाल से लगती हुई भारत-बांग्लादेश सीमा पर देश में रोहिंग्या मुस्लिमों के अवैध प्रवेश…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *