आपकी हैंडराइटिंग खोलती है पर्सनालिटी के राज, जानिए कैसे हैं आप

57 0

नई दिल्ली। आपकी हैंडराइटिंग आपकी पर्सनालिटी को छिपाए होती है। किसी की हैंडराइटिंग देखकर उसकी पर्सनालिटी के बारे में जाना जा सकता है। तो आइए, जानिए कि आपकी पर्सनालिटी आखिर किस तरह की है।

अक्षर के आकार
जो लोग अक्षरों को छोटा लिखते हैं, वे किसी चीज पर ज्यादा ध्यान लगा पाते हैं। ऐसे लोग किसी काम को जल्दी खत्म करने पर जोर देते हैं और लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं। बड़े साइज के अक्षर लिखने वाले लोग जिंदगी को बड़े आकार में देखते हैं और किसी समस्या को सुलझाने के तमाम तौर-तरीके अपनाते हैं।

दबाव डालकर लिखना
ऐसे लोग जो काफी दबाव डालकर लिखते हैं, वे भावनात्मक होते हैं। दूसरी तरफ, जो लोग हल्के हाथ से लिखते हैं, वे ज्यादा भावनाप्रधान नहीं होते।

तिरछा लिखना
बाईं तरफ तिरछा लिखने वाले लोग खुद में खोए रहते हैं और अपने बारे में दूसरों से खुलकर बात नहीं करते। दायीं ओर तिरछा लिखने वाले लोग क्रिएटिव होते हैं। जिन लोगों की लिखावट सीधी होती है, वे बुद्धिमान होते हैं और हर चीज के बारे में उनका सटीक तर्क होता है।

टी को क्रॉस करने का तरीका
जो लोग टी अक्षर को काफी नीचे क्रॉस करते हैं, उनमें खुदमुख्तारी यानी सेल्फ एस्टीम की भावना कम होती है और आसानी से हासिल होने वाले टार्गेट पसंद करते हैं। जो लोग टी अक्षर को काफी ऊपर से काटते हैं, उनमें सेल्फ एस्टीम की भावना ज्यादा होती है और वे किसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए मानक तय करते हैं।

आई अक्षर पर डॉट लगाना
जो लोग आई अक्षर पर बड़ा घेरा बनाते हैं, वे खिलंदड़े होते हैं और उनका दिमाग क्रिएटिव काम में ज्यादा लगता है। जो लोग आई अक्षर पर महज बिंदु लगाते हैं, वे अपनी जिंदगी में हर चीज को बिना परेशानी के देखना चाहते हैं।

अक्षरों के बीच दूरी
जो लोग अक्षरों के बीच काफी दूरी रखते हैं, वे आजादी पसंद होते हैं और भीड़भाड़ से बचाना चाहते हैं। जो लोग अक्षरों के बीच में कम दूरी रखते हैं, वे अकेले नहीं रह पाते और यही उनकी हैंडराइटिंग भी बताती है।

Related Post

भूटान के राजकुमार का है पुनर्जन्‍म! सुनाते हैं नालंदा की कहानियां

Posted by - November 2, 2017 0
भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक चार दिवसीय दौरे पर भारत आए हुए हैं. उन्होंने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *