बुजुर्ग कहते हैं – प्रेग्नेंसी में दो लोगों के बराबर खाना चाहिए, स्टडी ने साबित किया इसे गलत

28 0

हॉक-कॉग। आपने आजतक बड़े बुजुर्गों को यही कहते सुना होगा कि प्रेग्रेंसी के दौरान माता को दो लोगों के बराबर भोजन करना चाहिए, लेकिन एक नए रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इससे बच्चे को बीमारियां हो सकती हैं।

Diabetologia में छपी एक स्टडी के मुताबिक, अगर प्रेग्नेंसी में महिला का वजह बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो इससे बच्चे की हेल्थ पर खराब प्रभाव पड़ सकता है। स्टडी में हॉग-कॉग की 905 मां-बच्चे के जोड़ों का विश्लेषण किया गया। जिसमें पाया गया कि जिन महिलाओं का वजन प्रेग्नेंसी में बहुत ज्यादा बढ़ गया था, उनके बच्चे में ब्लड प्रेशर और इंसुलिन का खतरा काफी बढ़ गया।

रिसर्चर्स ने बताया कि प्रेग्नेंसी से डिलीवरी तक महिला का वजन 15 किलो तक बढ़ जाता है। तकरीबन, 41 प्रतिशत महिलाओं का वजन सीमित मात्रा से ज्यादा बढ़ जाता है, वहीं सिर्फ 17 प्रतिशत ऐसी महिलाएं होती हैं जिनका वजन कम बढ़ता है।

रिसर्चर विंग हंग टैम का कहना है कि ये बहुत जरूरी है कि लोगों को प्रेंग्नेंसी के बारे में जागरूक किया जाए और वजन के बारे में सही जानकारी दी जाए। प्रेंग्नेंसी में दो लोगों के बराबर भोजन की थ्योरी को खत्म कर देना चाहिए, क्योंकि ये खतरनाक साबिक हो सकता है। गर्भवती महिला को एक संतुलित आहार की जरूरत होती है।

Related Post

पाटीदार समिति और कांग्रेस के बीच बातचीत बिगड़ी

Posted by - November 18, 2017 0
 हार्दिक के प्रतिनिधि बोले – हमारी बेइज्जती की गई, कांग्रेस को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया  नई दिल्ली: गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले…

अमेरिका ने 60 रूसी राजनयिकों को निकाला, सिएटल का दूतावास बंद

Posted by - March 26, 2018 0
जर्मनी, फ्रांस समेत पांच यूरोपियन देशों ने भी रूसी राजनयिकों को बाहर का रास्ता दिखाया वॉशिंगटन। जासूस सर्गेई स्क्रिपल को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *