OMG: जेमी पूल से मिलिए, 9 बार मरकर जिंदा हो चुका है ये शख्स !

24 0

कैनबरा। इंसान का दिल धड़कना बंद कर दे, तो कम ही ऐसा होता है कि वो फिर जिंदा हो सके, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के सनशाइन कोस्ट में रहने वाले जेमी पूल इसका अपवाद हैं। 20 साल की उम्र से अब तक वो 9 बार मरकर जिंदा हो चुके हैं।

अब हालत ये है कि जेमी का मां जब भी फोन करती हैं, तो ये पूछती हैं- क्या इस हफ्ते तुम्हारी मौत हुई ? दरअसल, जेमी को हाइपरट्रोपिक कार्डियोमायोपैथी नाम की बीमारी है। डॉक्टरों ने जेमी से कह दिया है कि उनका दिल और पांच साल तक ही काम करेगा। डॉक्टरों ने जेमी से ये भी कहा है कि वो कतई व्यायाम न करें और दूरदराज की यात्रा पर भी न जाएं। बावजूद इसके जेमी दुनिया के कई हिस्सों में घूम चुके हैं।

जेमी को जो बीमारी है, उसमें दिल की मांसपेशियां मोटी हो जाती हैं। ये बीमारी हर पांच हजार में से एक व्यक्ति को हो सकती है। मांसपेशियां मोटी होने की वजह से दिल ठीक से काम नहीं करता और शरीर में ठीक से खून का संचार नहीं होता। उन्हें 9 बार दिल का दौरा पड़ चुका है और दिल ने खून को पंप करना बंद कर दिया।

जेमी के शरीर में डॉक्टरों ने आईसीडी नाम का यंत्र लगाया है। जेमी का दिल जब भी काम करना बंद करता है, ये यंत्र उसे तुरंत चालू कर देता है। जेमी पूल का कहना है कि 20 साल की उम्र में उन्हें दिल का पहला दौरा पड़ा था। डॉक्टरों ने तब सीपीआर देकर उनकी जान बचाई थी। एक हफ्ते के लिए तब वो कोमा में चले गए थे। दूसरी बार अपने चचेरे भाई के यहां वो गए थे और दिल ने काम करना बंद कर दिया। लंदन में नौकरी के दौरान तीसरी बार दिल बंद हो गया। इसके बाद एक दिन दो बार दिल बंद हुआ। छठी बार दिल तब बंद हो गया, जब जेमी पैदल चल रहे थे। सातवीं बार लंच लेते वक्त, आठवीं बार एयरपोर्ट पर और नौवीं बार एक अस्पताल में उन्हें दिल का दौरा पड़ा।

जेमी को हर बार महसूस हुआ कि मौत किस तरह होती है। उनके मुताबिक जब भी किसी की मौत होती होगी, तो वो गहरे अंधेरे का सामना करता होगा। साथ ही उन्हें हर बार सुनहरी और सफेद रोशनी दिखी। जेमी का कहना है कि इतनी बार वो मौत का सामना कर चुके हैं कि अब उन्हें डर लगना बंद हो गया है। साथ ही वो पुनर्जन्म पर भी विश्वास नहीं करते।

Related Post

जाने-अनजाने आपको रोज किसी न किसी मुद्दे पर दुखी करते हैं FACEBOOK FRIENDS

Posted by - September 28, 2018 0
बुफेलो (न्यूयॉर्क)। अमेरिका की बुफेलो यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च सोशल मीडिया यूजर्स को इसके खतरों के प्रति आगाह कर रही…

जॉन्सन एंड जॉन्सन के पाउडर से होता है कैंसर ! ग्राहक को 760 करोड़ का मुआवजा

Posted by - April 13, 2018 0
वॉशिंगटन। बेबी केयर प्रोडक्ट बनाने में दुनिया की नंबर-1 कंपनी जॉन्सन एंड जॉन्सन के खिलाफ अमेरिका की एक अदालत ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *