इस उम्र में मां बनने वाली महिलाओं का होता है सक्सेसफुल करियर, लाइफ में कमाती हैं खूब पैसा

94 0

वाशिंगटन । मां बनने के एहसास से बेहतर इस दुनिया में कोई एहसास नहीं है, लेकिन मां बनने को लेकर महिलाओं को कई तरह की उलझनों का सामना करना पड़ता है। उनके मन में ये डर भी रहता है कि कहीं प्रेग्नेंट होने का असर उनके करियर पर न पड़े। इस उलझन को ये स्टडी कम कर सकती है। सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय ने एक शोध किया है जिसमें उन्होंने बताया कि अगर महिलाएं सक्सेसफुल करियर चाहती हैं तो उनका किस उम्र में प्रेग्नेंट होना सही है।

ऐसे की स्टडी

रिसर्चर्स ने 1.6 मिलियन महिलाओं का विश्लेषण किया। ये महिलाएं 25 से 60 साल की उम्र की थीं। इस स्टडी में उन्होंने पाया कि जिन महिलाओं के बच्चे 30 साल के बाद हुए, वो अपने करियर में ज्यादा सक्सेसफुल रहीं। जो महिलाएं 25 साल से पहले मां बन गईं, उन महिलाओं का करियर कुछ खास नहीं रहा। यही हाल 28 साल की उम्र में मां बनने वाली महिलाओं का भी था।

क्या कहना है रिसर्चर्स का

रिसर्चर्स ने कहा कि जो महिलाएं 30 साल के बाद बच्चे की प्लानिंग करती हैं वो महिलाएं अपने पूरे करियर में खूब पैसा कमाती हैं, लेकिन यह एक चॉइस की बात है। ये बहुत अच्छा आइडिया नहीं है कि पैसे कमाने के लिए आप अपनी प्रेग्नेंसी को टालते रहें। करियर और पैसा दोनों मायने रखते हैं लेकिन हर किसी के अपने पैरामीटर होते हैं।

Related Post

मोटी महिलाओं में 50 की उम्र में कोलोन कैंसर का खतरा हो जाता है दोगुना, स्टडी में हुआ खुलासा

Posted by - October 13, 2018 0
कोलंबिया। मोटापे की शिकार महिलाओं को कैंसर का ज्यादा खतरा रहता है। समान्य महिलाओं के मुकाबले मोटी महिलाओं में कैंसर…

दिल्ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में फिर आंधी का कहर, 30 लोगों की गई जान

Posted by - May 13, 2018 0
दिल्‍ली-एनसीआर में 109 किमी/घंटे की रफ्तार से चली आंधी, सैकड़ों पेड़ और पोल धराशाई  ट्रेन और विमान सेवाओं पर भी असर, कई…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *