इन वजहों से बाहर के मुकाबले घर में ज्यादा होता है वायु प्रदूषण !

55 0

यूटाह। अमेरिका में यूटाह यूनिवर्सिटी की रिसर्च से पता चला है कि बाहर के मुकाबले घर में ज्यादा वायु प्रदूषण होता है। ऐसे में घर में वायु प्रदूषण का ख्याल रखा जाना चाहिए। क्योंकि ये आपको ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। अगर हम इसे रोक सके, तो बीमार भी कम होंगे। साथ ही इसके लिए हमें अपना व्यवहार भी सुधारने की जरूरत है।

यूटाह यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक लोग आमतौर पर बाहर गंभीर वायु प्रदूषण की बात करते हैं, लेकिन उससे ज्यादा प्रदूषित कण हमारे घर के भीतर होते हैं। दिन में घर में वायु प्रदूषण सूरज उगने के साथ ही बढ़ जाता है। ऐसा वैक्यूम क्लीनर से सफाई, खाना पकाने, झाड़ू-पोछा करने और कपड़ों को सुखाने वाले यंत्रों को चलाने से होता है। इससे जवान और बुजुर्गों में अस्थमा की बीमारी हो जाती है।

यूटाह यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कम्प्यूटिंग और बिजली व कम्प्यूटर इंजीनियरिंग के इंजीनियर्स ने घरों में प्रदूषण का स्तर मापने के लिए हवा की क्वालिटी के मॉनीटर बनाए। ये हल्के हैं और वाई-फाई से जोड़कर इनसे मिला डेटा यूनिवर्सिटी के सर्वर तक पहुंचाया गया। वायु प्रदूषण को मापने के लिए घरों में रहने वालों को गूगल होम स्पीकर के जरिए सर्वर को तय समय पर इन मॉनीटरों के जरिए वायु प्रदूषण का डेटा इकट्ठा करने का संदेश भेजने को कहा गया। मसलन, जब वैक्यूम क्लीनर चला रहे हों या खाना पका रहे हों। इसके साथ ही घरवालों को एसएमएस के जरिए जानकारी दी गई कि किस वक्त उनके घर में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो चुका है।

एमएएवी नाम के मॉनीटर्स के जरिए इंजीनियरों ने पाया कि हर घर में अलग-अलग वक्त और अलग-अलग काम के दौरान वायु प्रदूषण बढ़ता है। जैसे एक घर में पाया गया कि वैक्यूम क्लीनर चलाने से वायु प्रदूषण बढ़ा। जबकि, दूसरे घर में देखा गया कि खाना पकाने के दौरान प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो गया। साथ ही ये भी पाया गया कि जिस वक्त घरों में प्रदूषित वायु का स्तर बढ़ता है, उस वक्त लोगों को अस्थमा की शिकायत भी ज्यादा होती है।

Related Post

बोले मोदी- वर्ल्ड बैंक में रह चुके लोग भी रैंकिंग पर उठा रहे सवाल

Posted by - November 4, 2017 0
प्रवासी भारतीय केंद्र में इंडिया बिजनेस रिफॉर्म पर आयोजित सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस में…

अम्‍मू बोले-किसी को ‘पद्मावती’ नहीं देखने दूंगा, अगर यह गुंडागर्दी है तो मुझे फर्क नहीं

Posted by - November 22, 2017 0
चंडीगढ़: हरियाणा बीजेपी के नेता सूरजपाल अम्‍मू को भले ही ‘पद्मावती’ फिल्‍म पर विवादित बयानबाजी करने के कारण पार्टी की…
बुजुर्ग

बुजुर्ग मां-बाप को घर से निकाला तो जाना होगा 6 महीने जेल, सरकार कानून बदलेगी

Posted by - May 12, 2018 0
नई दिल्ली। मोदी सरकार जल्दी ही बुजुर्गों के हित में कानून में संशोधन करेगी। इसके तहत बुजुर्ग माता-पिता से दुर्व्यवहार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *