ब्लॉक खेलने से बच्चों का होता है पर्सनालिटी डेवलपमेंट, ये स्किल्स भी होती हैं तेज

61 0

टेक्सास। ब्लॉक बनाने से बच्चे का पर्सनालिटी डेवलपमेंट बहुत अच्छा होता है। पर्ड्यू विश्वविद्यालय की स्टडी के मुताबिक, ब्लॉक बनाने से प्री स्कूल के बच्चो में मैथ (गणित) की स्किल अच्छी होती है।

क्या कहना है विशेषज्ञ का

बच्चों की विशेषज्ञ सारा का कहना है कि मेरे पास कई पैरेंट्स आते हैं जो पूछते हैं कि मैं अपने बच्चों के रीडिंग स्किल को तेज कैसे करूं। मैं उन सभी को अपने बच्चों को ब्लॉक बिल्डिंग खेलने के लिए समझाती हूं, लेकिन मेरे पास इस तरह का कोई सुबूत नहीं था इसलिए मुझे ये स्टडी करनी थी। मैं हर पैरेंट्स और टीचर को एक उपयुक्त कारण के साथ इसका मतलब बताना चाहती थी। इस स्टडी में सामने आया कि ब्लॉक खेलने से बच्चों में मैथ की स्किल के साथ बोलने, समझने की क्षमता भी बढ़ती है। इसे खेलने से बच्चों में ध्यान क्रेंदित करने की क्षमता भी बढ़ती है।

ऐसे समझाया

14 छोटे ग्रुप में 3 से 5 साल के बच्चों शामिल किया गया। एक सेशन 15 से 20 मिनट का था। इसमें उन्हें लकड़ी के कुछ ब्लॉक दिए गए। इस ब्लॉक के आकार और साइज अलग-अलग थे। पहले सेशन में हमने बच्चों से एक टॉवर बनाने के लिए कहा। इस इंटरवेंशन के अंत में हमने उन्हें इसे फिर से दोहराने को कहा। इससे बच्चों में मैथ की स्किल और प्लानिंग, ध्यान देने की स्किल बढ़ती है।

क्या दी राय

रिसर्चर ने बताया कि ये सिर्फ एक ब्लॉक प्ले नहीं है। इससे उनकी कई स्किल भी डेवलप होती है, इसलिए हर पैरेंट्स को अपने बच्चों को ब्लॉक जरूर देना चाहिए ताकि बच्चा शार्प बने। इस स्टडी को अर्ली चाइल्‍डहुड रिसर्च क्वाटर्ली जर्नल में पब्लिश किया गया है।

Related Post

इंसानों के चलते दुनिया भर में 60% जीव की आबादी हो गई खत्म : रिपोर्ट

Posted by - October 30, 2018 0
लंदन। जूलॉजिकल सोसाइटी ऑफ लंदन के वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड (WWF) ने अपनी ‘लिविंग प्लैनेट’ रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट…

‘चिट्टी’ बनने के लिए रजनीकांत को करना पड़ा ऐसा मेकअप, Making video देख दंग रह गए फैंस

Posted by - September 20, 2018 0
मुंबई। फिल्‍म ‘रोबोट’ के सीक्वल ‘2.0’ का टीजर रिलीज हो चुका है। इस फिल्म में साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत भी…

प्रधानमंत्री मोदी के कपड़ों पर नहीं होता कोई सरकारी खर्च

Posted by - January 12, 2018 0
आरटीआई कार्यकर्ता रोहित सब्बरवाल ने सूचना के अधिकार के तहत पीएमओ से मांगी थी जानकारी नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…

मुंबई में एमएनएस कार्यकर्ताओं ने उत्तर भारतीयों को दौड़ाकर पीटा

Posted by - October 11, 2017 0
सांगली : मराठी, गैर मराठी की राजनीति करने वाली राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना(एमएनएस) के कार्यकर्ताओं पर लगा है…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *