रिसर्च से खुलासा, तमाम बीमारियों से दूर रखती है सिर्फ 22 मिनट की वॉक

30 0

वॉशिंगटन। आमतौर पर हर इंसान आजकल बिजी है। वो घर से दफ्तर जाता है। दफ्तर से घर लौटता है। सुबह जागता है और काम पर जाने की तैयारी शुरू कर देता है। यानी उसके पास खुद के लिए वक्त की कमी है। वक्त की इस कमी की वजह से इंसानों को तमाम बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है। इनमें से कई बीमारियां न चलने की वजह से होती हैं। महज 22 मिनट तक हर रोज चलकर आप इनसे बच सकते हैं।

लाइफस्टाइल को एक जगह पर सीमित न करें। चलना शुरू करें, तो आप हार्ट अटैक, डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं। रोज चलकर और हल्का-फुल्का व्यायाम कर आप खुद का वजन घटा लेते हैं। साथ ही इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और ज्यादा उम्र में जोड़ों का दर्द भी नहीं झेलना पड़ता है। रिसर्च से पता चला है कि व्यायाम करने और चलने से बेचैनी और तनाव भी घटता है और घर से बाहर निकलने से डिप्रेशन जैसी समस्या भी नहीं होती है।

ताजी रिसर्च कहती है कि हर किसी को दिन में सिर्फ 22 मिनट पैदल चलने की जरूरत है। अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में रिसर्च छपी है। इसमें बताया गया है कि जो लोग हर दिन कम से कम आधे घंटे चलते हैं, उनकी मौत की आशंका कम चलने-फिरने वालों के मुकाबेल 20 फीसदी कम हो जाती है। 13 साल तक की गई रिसर्च में लिखा गया है कि पैदल चलना सबसे बढ़िया व्यायाम है। ये आसान होता है और इससे शरीर के हर अंग में गतिविधि होती है। साथ ही इसके लिए किसी तरह के उपकरण या किसी जिम ट्रेनर की जरूरत भी नहीं होती है।

Related Post

इस बीमारी से ग्रस्त हो रही हैं ज्यादातर महिलाएं, बच्चे पैदा करने में होती है दिक्कत

Posted by - August 31, 2018 0
नई दिल्ली। महिलाओं और युवतियों में एक खतरनाक बीमारी घर कर रही है। इस बीमारी की वजह से बच्चे पैदा…

तो भैरहवा मेडिकल कॉलेज के मालिकानों में हैं अंडरवर्ल्ड के लोग भी ?

Posted by - April 3, 2018 0
भारतीय छात्रों के उत्पीड़न मामले में भारतीय दूतावास ने मेडि‍कल कॉलेज प्रशासन से किया जवाब तलब शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’…

बाबा रामदेव ने खोला राज, बोले- 500 साधुओं की टीम होगी उनकी उत्‍तराधिकारी

Posted by - October 1, 2017 0
योगगुरु बोले – कुरान में लिखा है कि इलाज के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है गोमूत्र नई दिल्ली। योग गुरु…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *