अकेला महसूस करने वाले लोग Fb पर रहते हैं ज्यादा एक्टिव, बुजुर्गों से भी ज्यादा तन्हा हैं युवा

66 0

मैनचेस्टर (ब्रिटेन)। अगर हम ये सोचते हैं कि दुनिया में बुजुर्ग सबसे ज्यादा अकेले हैं तो हम गलत हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर और ब्रुनेल यूनिवर्सिटी लंदन ने देशभर में सर्वे किया जिसमें सामने आया कि युवा सबसे ज्यादा अकेला महसूस करते हैं।

ऐसे किया गया सर्वे

सर्वे में 16 साल और उससे ज्यादा की उम्र के 55 हजार से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया। उनसे अकेलेपन को लेकर उनके अनुभवों के बारे में पूछा गया था। सर्वे में 16 से 24 साल की उम्र के 40% लोगों ने कहा कि वे अक्सर अकेलापन महसूस करते हैं। वहीं, 65-74 साल के सिर्फ 29% लोगों ने कहा कि वे अकेलापन महसूस करते हैं।

विशेषज्ञों की राय

विशेषज्ञों का कहना है कि युवा इसलिए ज्यादा अकेलापन महसूस करते हैं क्योंकि वह खुद को एक्सप्लोर करने वाली उम्र में होते हैं। 16 से 24 साल के लोग अपनी नई पहचान ढूंढ रहे होते हैं। इसी दौरान वे भावनाओं पर काबू रखना सीखते हैं, इसलिए वे अकेले हो जाते हैं। इस रिसर्च में यह भी सामने आया कि जो लोग खुद को अकेला महसूस कर रहे थे, वे ऑनलाइन काफी ऐक्टिव थे और वर्चुअल दुनिया में उनके कई दोस्त थे।

रिसर्चर्स का क्या कहना है

रिसर्चर्स ने बताया कि सर्वे के अनुसार अकेले होने के पांच कारण हो सकते हैं – किसी का बात करने के लिए न होना, दुनिया से कटा हुआ महसूस करना, सबसे पिछड़ा हुआ महसूस करना, यह महसूस होना कि कोई आपको समझने वाला नहीं है।

Related Post

फिल्म फेस्टिवल देखने जाना चाहते हैं कान, अब ये नहीं कर सकेंगे आप

Posted by - March 24, 2018 0
पेरिस। फ्रांस के मशहूर कान फिल्म फेस्टिवल में सिनेमा के शौकीन जाते हैं और वहां सेलेब्रिटीज और फिल्म स्टार्स के…

पाक ने फिर तोड़ा सीजफायर, अरनिया में दागे 27 मोर्टार, एक थाने पर गिरा

Posted by - May 21, 2018 0
जम्मू-कश्मीर में सीमा पर भारत से गोलीबारी रोकने की अपील के बाद पाकिस्तान ने फिर की गोलीबारी श्रीनगर। जम्‍मू-कश्‍मीर में…

हिंडन एयरबेस में घुस रहे संदिग्ध को जवानों ने मारी गोली

Posted by - November 15, 2017 0
गाजियाबाद : साहिबाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में मंगलवार देर रात घुसने का प्रयास कर रहे एक संदिग्ध को सुरक्षाकर्मियों ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *