इसलिए लोगों को भाती है “मुन्नाभाई” जैसी जादू की झप्पी !

46 0

लंदन। संजय दत्त की “मुन्नाभाई MBBS” तो आप सभी ने देखी ही होगी। पूरी फिल्म में संजय दत्त लोगों को गले लगाते यानी “जादू की झप्पी” देते रहते हैं। लोग उनकी झप्पी पाकर खुश भी काफी होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि किसी को गले लगाने से खुद को और उसे अच्छा क्यों लगता है ? इसका राज एक रिसर्च से खुला है। चलिए बताते हैं आपको वो राज।

कार्नेजी मेलन यूनिवर्सिटी ने 404 वयस्क पुरुषों और महिलाओं पर 14 दिन तक रिसर्च की। इस रिसर्च में जाना गया कि आखिर गले लगाने से अच्छा क्यों महसूस होता है। यहां तक कि जमकर झगड़ा करने वाले दो लोग अगर एक-दूसरे के गले लग जाएं, तो वे शांत होकर मुस्कुराने क्यों लगते हैं।

रिसर्च से पता चला कि गले लगने से लोगों का मूड ठीक हो जाता है। हाथ मिलाने का भी यही असर पड़ता है। इसकी वजह ये है कि शरीर में कई नसें ऐसी होती हैं, जिनपर दबाव पड़ने से दिमाग अच्छा लगने का संकेत भेजता है। रिसर्च में शामिल लोगों ने बताया कि उन्होंने आपस में झगड़ा किया, लेकिन फिर गले लगे और एक-दूसरे के हाथों को थामा। इससे उन्हें लगा कि झगड़ा बेकार में ही किया था। इसके अलावा उनमें सकारात्मक भावना भी आई।

कार्नेजी मेलन यूनिवर्सिटी के डॉ. माइकल मर्फी का कहना है कि सेक्स की चाहत के बिना किसी को छूना सामाजिक संबंधों की महत्वपूर्ण बात है। मर्फी के मुताबिक गले लगने से सुरक्षा की भावना आती है और एक-दूसरे से प्यार भी झलकता है। इससे मानसिक तनाव घटाने में भी मदद मिलती है।

डॉ. मर्फी के अनुसार झगड़े से दो लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ता है। इससे तनाव होता है। लोग बुरे सपनों की दुनिया में पहुंच जाते हैं। अकेलापन महसूस करते हैं और फिर डिप्रेशन हो जाता है। लगातार झगड़ा हो, तो इससे मानसिक बीमारी इतनी ज्यादा हो जाती है कि लोग आत्महत्या तक कर लेते हैं। ऐसे में झगड़ा न किया जाए या झगड़ा हो भी जाए तो एक-दूसरे का हाथ थाम लेने या गले लगाने से दिमाग से तनाव हट जाता है।

Related Post

दलित समुदाय के संत कन्हैया प्रभु बनेंगे महामंडलेश्वर, कुंभ के दौरान मिलेगी उपाधि

Posted by - April 24, 2018 0
इलाहाबाद। देश के कई हिस्सों में आजादी के 70 साल बाद भी भले ही दलितों का उत्पीड़न और शोषण होता…

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा : खुदकुशी नहीं, आईएएस अनुराग की हुई हत्या

Posted by - September 27, 2017 0
कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी अनुराग तिवारी की मौत के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *