महिलाओं को 40 साल से पहले हुआ मेनोपॉज, तो हो सकता है टाइप-2 डायबिटीज

43 0

एथेंस (ग्रीस)। जिन महिलाओं का पीरियड्स 40 साल की उम्र से पहले बंद हो जाता है, उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा 50 प्रतिशत बढ़ जाता है। जानकर हैरान रह गए ना…लेकिन ये सच है। ये बात एक स्टडी में सामने आई है।

स्टडीज का किया गया विश्लेषण

एथेंस ग्रीस के थेस्सलोनिकी यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने 13 स्टडीज का विश्लेषण किया। इन स्टडीज में 1 लाख 91 हजार 700 महिलाएं शामिल थीं जिनका पीरियड्स आना बंद (मेनोपॉज) हो चुका था। इनमें से 21 हजार 600 महिलाएं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित थीं।

क्या कहना है रिसर्चर्स का

रिसर्चर्स ने बताया कि ब्रिटेन और अमेरिका में ज्यादातर महिलाओं को 51 की उम्र में मेनोपॉज शुरू हो जाता है, लेकिन हजारों महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिनका मेनोपॉज 40 की उम्र में भी शुरू हो जाता है। रिसर्चर्स का मानना है कि मेनोपॉज के दौरान इंसुलिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है, क्योंकि एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन घट जाते हैं। जब शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है तब टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। रिसर्चर्स ने बताया कि मेनोपॉज और टाइप-2 डायबिटीज का क्या कनेक्शन है, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है।

डॉक्टर ने क्या बताया

डॉक्टर्स का कहना है कि जिन महिलाओं को मेनोपॉज समय से पहले हो जाता है, उन्हें अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। डायबिटीज के रिस्क को कम करने के लिए उन्हें रोजाना एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। इस स्टडी को यूरोपीय संघ एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज कॉन्फ्रेंस में बर्लिन में प्रस्तुत किया गया था।

Related Post

स्टडी : दिल के मरीजों के लिए एंटीबॉयटिक्स जानलेवा, आ सकता है हार्ट अटैक

Posted by - November 21, 2018 0
न्यूयॉर्क। विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि दिल के मरीजों को आमतौर पर ली जाने वाली एंटीबॉयटिक्‍स के प्रति सावधान…

रिसर्च में खुलासा : भारत में 80 फीसदी महिलाएं ऑस्टियोपोरोसिस की चपेट में

Posted by - November 24, 2018 0
नई दिल्ली। कम उम्र की लड़कियों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और रजोनिवृत्त महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा…

म्यांमार बॉर्डर पर उग्रवादियों के खिलाफ भारतीय सेना का बड़ा ऑपरेशन

Posted by - September 28, 2017 0
आर्मी ने नगा उग्रवादियों के कैंप पर बोला हमला, उग्रवादियों को भारी नुकसान, कई हताहत नई दिल्ली भारतीय सेना ने म्यांमार सीमा पर…

मेरठ में डॉक्टर्स के फंक्शन में एंबुलेंस में आई शराब, थिरकीं रशियन डांसर

Posted by - December 26, 2017 0
लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज के 1992  बैच की रजत जयंती में परोसी गई महंगी विदेशी शराब कैंपस की वीडियो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *