सर्वे में खुलासा : इंटरनेट के बिना नहीं रह सकते 82 फीसदी भारतीय

137 0

नई दिल्‍ली। अगर हम आपसे पूछें कि ऐसी कौन सी चीज है, जिसके बिना जीवन की कल्‍पना नहीं की जा सकती तो कुछ लोग कहेंगे कि हवा सबसे जरूरी है, वहीं कुछ लोग पानी को भी जरूरी बताएंगे। लेकिन आज दुनिया में एक और चीज है जो हवा और पानी की तरह ही जरूरी हो गई है, और वह है इंटरनेट। दुनिया भर में इंटरनेट यूज को लेकर किए गए एक सर्वे में बेहद ही दिलचस्प रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि 82 फीसदी भारतीय इंटरनेट के अभाव में जीवन की कल्‍पना ही नहीं कर सकते।

सर्वे में क्‍या आया सामने ?

दुनियाभर में कराए गए एक सर्वे के मुताबिक, वैसे तो दुनिया में सबसे ज़्यादा इंटरनेट यूज़र चीन में हैं  और भारत का नंबर उसके बाद आता है। लेकिन जब यह पूछा गया कि इंटरनेट यूज़रों में से कितने लोगों का गुज़ारा इसके बिना नहीं चल सकता, तो आप शायद यकीन ना करें, ऐसे लोगों में भारतीयों की संख्‍या सबसे अधिक है। सर्वे के मुताबिक, भारतीय इंटरनेट यूज़रों का सबसे बड़ा हिस्सा ऐसा है, जिसका कहना है कि उनका गुज़ारा इंटरनेट के बिना चल ही नहीं सकता। भारत ने इस मामले में ब्रिटेन, चीन, जर्मनी, अमेरिका, रूस, फ्रांस, इटली और जापान जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है।

23 देशों में किया गया सर्वे

Statista द्वारा 23 देशों के 18,180 लोगों के बीच कराए गए इस सर्वे के मुताबिक, सिर्फ 18 फीसदी भारतीय बिना इंटरनेट के काम चला सकते हैं, जबकि 82 फीसदी यूजर इंटरनेट के अभाव में ज़िन्दगी की कल्पना ही नहीं कर सकते हैं। इस मामले में चीन दूसरे स्थान पर है, जहां की 77 प्रतिशत आबादी इंटरनेट के बिना गुज़ारा नहीं कर सकती। वहीं ब्रिटेन में यह आंकड़ा प्रतिशत 75  है। इसके बाद चौथे और पांचवें स्थान पर जर्मनी और अमेरिका हैं, जहां की 73 फीसदी जनसंख्या इंटरनेट के बिना नहीं रह सकती। अमेरिका के बाद इस सूची में रूस, स्पेन और फ्रांस हैं, जहां क्रमशः 66, 65 और 64 फीसदी लोगों के मुताबिक उनका गुज़ारा इंटरनेट के बिना मुमकिन नहीं हो पाएगा। इटली और जापान इस सूची में नौवें और 10वें पायदान पर हैं, जहां की 62 फीसदी आबादी इंटरनेट के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर पाती है।

2022 तक 51 करोड़ से ज्‍यादा होंगे इंटरनेट यूजर

आंकड़े बताते हैं कि भारत में वर्ष 2017 में 33 करोड़ 17 लाख लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे थे। सर्वे का कहना है कि वर्ष 2022 तक भारत में इंटरनेट यूज़रों की संख्या 54 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 51 करोड़ को पार कर जाएगी। दिलचस्प तथ्य ये है कि भारत में फिलहाल मोबाइल फोन इंटरनेट यूज़रों का प्रतिशत लगभग 24 है, जिसके 2022 में लगभग 35 फीसदी हो जाने का अनुमान लगाया गया है।

महिलाएं इंटरनेट के इस्‍तेमाल में पीछे

सर्वे में बताया गया है कि भारत की महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करने के मामले में पुरुषों से बहुत पीछे हैं। भारत में जहां 71 प्रतिशत पुरुष इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं वहीं इसके मुकाबले सिर्फ 29 प्रतिशत महिलाएं ही इंटरनेट पर सक्रिय हैं। सर्वे में यह भी खुलासा हुआ है कि भारत के लोग सबसे ज्यादा Social Media के दीवाने हैं।

Related Post

चुनाव ख़त्म होते ही बीजेपी के बागी नेताओं के यहां विजिलेंस छापा !

Posted by - December 2, 2017 0
कुशीनगर के खड्डा में तीन पूर्व चेयरमैन सहित एक दर्जन वरिष्ठ भाजपाइयों पर बदले की कार्रवाई कुशीनगर। निकाय चुनाव में…

ऑफिस में आखिरी दिन ट्विटर कर्मचारी ने डिलीट किया ट्रंप का अकाउंट

Posted by - November 3, 2017 0
वॉशिंगटन : अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर हैंडल गुरुवार शाम को 11 मिनट के लिए गायब हो गया। उस दौरान ट्रम्प के…

मनमोहन मुद्दे पर वेंकैया की दो टूक- सदन में माफी नहीं मांगेंगे पीएम मोदी

Posted by - December 20, 2017 0
नई दिल्‍ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों के बाद संसद में राजनीतिक दलों में घमासान जारी है। संसद…

कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी को ट्विटर पर धमकी, दर्ज कराया केस

Posted by - July 2, 2018 0
मुंबई। पासपोर्ट मामले को लेकर सोशल मीडिया पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्रोल करने का मामला अभी पूरी तरह…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *