सर्वे में खुलासा : इंटरनेट के बिना नहीं रह सकते 82 फीसदी भारतीय

212 0

नई दिल्‍ली। अगर हम आपसे पूछें कि ऐसी कौन सी चीज है, जिसके बिना जीवन की कल्‍पना नहीं की जा सकती तो कुछ लोग कहेंगे कि हवा सबसे जरूरी है, वहीं कुछ लोग पानी को भी जरूरी बताएंगे। लेकिन आज दुनिया में एक और चीज है जो हवा और पानी की तरह ही जरूरी हो गई है, और वह है इंटरनेट। दुनिया भर में इंटरनेट यूज को लेकर किए गए एक सर्वे में बेहद ही दिलचस्प रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि 82 फीसदी भारतीय इंटरनेट के अभाव में जीवन की कल्‍पना ही नहीं कर सकते।

सर्वे में क्‍या आया सामने ?

दुनियाभर में कराए गए एक सर्वे के मुताबिक, वैसे तो दुनिया में सबसे ज़्यादा इंटरनेट यूज़र चीन में हैं  और भारत का नंबर उसके बाद आता है। लेकिन जब यह पूछा गया कि इंटरनेट यूज़रों में से कितने लोगों का गुज़ारा इसके बिना नहीं चल सकता, तो आप शायद यकीन ना करें, ऐसे लोगों में भारतीयों की संख्‍या सबसे अधिक है। सर्वे के मुताबिक, भारतीय इंटरनेट यूज़रों का सबसे बड़ा हिस्सा ऐसा है, जिसका कहना है कि उनका गुज़ारा इंटरनेट के बिना चल ही नहीं सकता। भारत ने इस मामले में ब्रिटेन, चीन, जर्मनी, अमेरिका, रूस, फ्रांस, इटली और जापान जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है।

23 देशों में किया गया सर्वे

Statista द्वारा 23 देशों के 18,180 लोगों के बीच कराए गए इस सर्वे के मुताबिक, सिर्फ 18 फीसदी भारतीय बिना इंटरनेट के काम चला सकते हैं, जबकि 82 फीसदी यूजर इंटरनेट के अभाव में ज़िन्दगी की कल्पना ही नहीं कर सकते हैं। इस मामले में चीन दूसरे स्थान पर है, जहां की 77 प्रतिशत आबादी इंटरनेट के बिना गुज़ारा नहीं कर सकती। वहीं ब्रिटेन में यह आंकड़ा प्रतिशत 75  है। इसके बाद चौथे और पांचवें स्थान पर जर्मनी और अमेरिका हैं, जहां की 73 फीसदी जनसंख्या इंटरनेट के बिना नहीं रह सकती। अमेरिका के बाद इस सूची में रूस, स्पेन और फ्रांस हैं, जहां क्रमशः 66, 65 और 64 फीसदी लोगों के मुताबिक उनका गुज़ारा इंटरनेट के बिना मुमकिन नहीं हो पाएगा। इटली और जापान इस सूची में नौवें और 10वें पायदान पर हैं, जहां की 62 फीसदी आबादी इंटरनेट के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर पाती है।

2022 तक 51 करोड़ से ज्‍यादा होंगे इंटरनेट यूजर

आंकड़े बताते हैं कि भारत में वर्ष 2017 में 33 करोड़ 17 लाख लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे थे। सर्वे का कहना है कि वर्ष 2022 तक भारत में इंटरनेट यूज़रों की संख्या 54 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 51 करोड़ को पार कर जाएगी। दिलचस्प तथ्य ये है कि भारत में फिलहाल मोबाइल फोन इंटरनेट यूज़रों का प्रतिशत लगभग 24 है, जिसके 2022 में लगभग 35 फीसदी हो जाने का अनुमान लगाया गया है।

महिलाएं इंटरनेट के इस्‍तेमाल में पीछे

सर्वे में बताया गया है कि भारत की महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करने के मामले में पुरुषों से बहुत पीछे हैं। भारत में जहां 71 प्रतिशत पुरुष इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं वहीं इसके मुकाबले सिर्फ 29 प्रतिशत महिलाएं ही इंटरनेट पर सक्रिय हैं। सर्वे में यह भी खुलासा हुआ है कि भारत के लोग सबसे ज्यादा Social Media के दीवाने हैं।

Related Post

बीजेपी सांसद का आरोप – शिकायत लेकर गया तो सीएम योगी ने डांटकर भगाया

Posted by - April 5, 2018 0
रॉबर्ट्सगंज से बीजेपी के दलित सांसद छोटेलाल खरवार ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर की शिकायत सांसद छोटेलाल ने सीएम…

अंधेरे में है सौभाग्य योजना का भाग्य : नहीं आता है बिजली का बिल, लगे हैं खराब मीटर

Posted by - December 24, 2018 0
सत्येंद्र पांडे गोंडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए सहज बिजली…

केंद्रीय मंत्री के बिगड़े बोल, कहा – रेप की एक-दो घटनाओं पर बात का बतंगड़ न बनाएं

Posted by - April 22, 2018 0
संतोष गंगवार बोले – ऐसी घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण, मगर इतने बड़े देश में कभी-कभी उन्‍हें रोका नहीं जा सकता बरेली। कठुआ…

पति की हत्या, प्रेमी पर फेंका तेजाब, आधार कार्ड से खुला पत्नी का झूठ

Posted by - December 11, 2017 0
हैदराबाद: हैदराबाद में प्रेमी के प्यार में अंधी एक पत्नी द्वारा दिमाग को सन्न कर देने वाले वारदात को अंजाम…

गुजरात विधानसभा चुनाव में जीएसटी में की गई कटौती का न हो प्रचार : चुनाव आयोग

Posted by - December 8, 2017 0
अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले चुनाव आयोग ने बड़ा आदेश दिया है. आयोग ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *