स्टडी में खुलासा : वर्ष 2020 तक देश में दोगुने हो जाएंगे प्रोस्टेट कैंसर के मामले !

187 0

नई दिल्‍ली। भारत में प्रोस्टेट संबंधी समस्याओं में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। एक अध्‍ययन के मुताबिक, प्रोस्टेट कैंसर दुनियाभर में पुरुषों की मृत्यु का छठा सबसे प्रमुख कारण है। दिल्ली कैंसर रजिस्ट्री के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में पुरुषों में दूसरा सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर यही है। यही नहीं, सभी जानलेवा बीमारियों में इसकी हिस्सेदारी 6.78 फीसदी है। आशंका जताई जा रही है कि आने वाले दो वर्षों में प्रोस्‍टेट कैंसर के मामले दोगुने हो सकते हैं।

कौन से शहर ज्‍यादा प्रभावित ?

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और विभिन्न राज्यों की कैंसर रजिस्ट्री के अनुसार, दिल्ली के अलावा कोलकाता, पुणे और तिरुवनंतपुरम जैसे बड़े भारतीय शहर ऐसे हैं, जहां कैंसर के सबसे ज्‍यादा मामले सामने आए हैं। इनके बाद बेंगलुरु और मुंबई जैसे शहरों का नंबर आता है। भारत के अन्य पॉपुलेशन बेस्ड रजिस्ट्री फॉर कैंसर (PBRC) में प्रोस्‍टेट कैंसर शीर्ष 10 कैंसर की सूची में शुमार है।

क्‍या कहते हैं आंकड़े ?

कैंसर रजिस्‍ट्री के आंकड़ों के अनुसार, भारत में प्रति लाख आबादी पर प्रोस्‍टेट कैंसर की दर 9-10 है, जो एशिया और अफ्रीका के अन्य हिस्सों की तुलना में काफी अधिक है। आंकड़ों से अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2020 तक भारत में प्रोस्टेट कैंसर के मामले दोगुने हो जाएंगे। सफदरजंग हॉस्पिटल में यूरोलॉजी और रीनल ट्रांसप्लांट विभाग के प्रमुख प्रोफेसर अनूप कुमार बताते हैं, ‘पश्चिमी देशों की तुलना में भारत में उम्र-आधारित पीएसए रेंज काफी कम है। भारत में प्रोस्टेट कैंसर का निदान अब भी बहुत बाद के चरणों में शुरू होता है, जब यह खतरनाक स्‍टेज पर पहुंच जाता है।

क्यों होता है प्रोस्टेट कैंसर ?

प्रोफेसर अनूप कुमार का कहना है कि कई पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ प्रोस्टेट के विकसित होने की समस्या होती है, क्योंकि अपने जीवनकाल में इस ग्रंथि का विकास होता रहता है। पुरुषों को बढ़ती उम्र के साथ बीपीएच/प्रोस्टेट कैंसर की जांच करने के लिए नियमित प्रोस्टेट स्क्रीनिंग करवानी चाहिए। डॉ. कुमार कहते हैं कि अगर आपको मूत्र संबंधी समस्याएं हैं तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। अगर इस बीमारी का शुरुआती स्टेज पर ही पता चल जाए तो निश्चित उपचार और संतुलित खान-पान से रोगी को ठीक किया जा सकता है।

Related Post

कासगंज में तिरंगा यात्रा के दौरान दो समुदायों में संघर्ष, एक की मौत, कई घायल

Posted by - January 26, 2018 0
इलाके में लगाया गया कर्फ्यू, विश्‍व हिन्‍दू परिषद और एबीवीपी ने निकाली थी तिरंगा यात्रा कासगंज। उत्तर प्रदेश के कासगंज…

अमेरिकी एक्सपर्ट बोले – चीन के सामने खड़े होने वाले मोदी दुनिया के एकमात्र नेता

Posted by - November 17, 2017 0
चीन के मामलों के एक टॉप अमेरिकी एक्सपर्ट ने कहा है कि पीएम मोदीचीन के ‘बेल्ट ऐंड रोड’ परियोजना के खिलाफ…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *