साथ बैठकर देखेंगे टीवी, तो आपके बच्चों को होंगे ये फायदे

68 0

लंदन। पहले कई रिसर्च में कहा जाता रहा है कि माता-पिता को अपने बच्चों को टीवी से दूर रखना चाहिए, लेकिन अब नई रिसर्च इससे उलट बात कह रही है। रिसर्च करने वालों ने कहा है कि टीवी देखने से बच्चों में भाषा का ज्ञान बढ़ता है।

न्यू इंग्लैंड यूनिवर्सिटी में समाजशास्त्र विभाग के प्रोफेसर माइकल बिटमैन के नेतृत्व में एक रिसर्च हुई। इसमें 10 हजार बच्चों पर टीवी का असर देखा गया। रिसर्च से पता चला कि अगर माता-पिता अपने बच्चों के साथ टीवी के प्रोग्राम देखते हैं, तो बच्चे की भाषा बेहतर होती है।
प्रोफेसर बिटमैन के मुताबिक इस रिसर्च का मतलब ये नहीं है कि बच्चों के टीवी देखने पर कंट्रोल न किया जाए। उन्होंने कहा कि ये पैरेंट्स के लिए बहुत जरूरी है कि वे देखें कि बच्चे टीवी पर क्या चीज देख रहे हैं। क्योंकि अगर बच्चों को लगातार टीवी देखने दिया जाए, तो इससे उन्हें तनाव हो सकता है। इस वजह से पैरेंट्स को ये तय करना चाहिए कि बच्चे कितनी देर तक टीवी देख सकते हैं। प्रोफेसर बिटमैन ने सलाह दी है कि कभी-कभी पैरेंट्स के लिए बेहतर यही रहेगा कि वे खुद टीवी बंद कर दें।

एक अन्य शोध का नतीजा
अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी के ह्यूमन इकोलॉजी विभाग की पीएचडी स्कॉलर अल्थिया सी. ह्यूस्टन ने एक अन्य स्टडी में पाया कि प्रोग्राम का कंटेंट और उसकी खासियत ही लोगों को टीवी की ओर खींचती है। अल्थिया और उनके साथियों ने 2 से 7 साल तक के 200 बच्चों पर 3 साल तक शोध किया। ये सभी बच्चे कम आमदनी वाले से मध्य आय वर्ग तक के घरों के थे। इन बच्चों का समय-समय पर पढ़ने, गणित के सवाल हल करने, उनकी भाषा और स्कूल के प्रति उनकी सोच को लेकर टेस्ट लिया गया।
रिसर्च में पाया गया कि जो बच्चे सीसेम स्ट्रीट और मिस्टर रोजर्स नेबरहुड नाम के शैक्षिक प्रोग्राम टीवी पर देखते थे, उन्होंने 3 साल बाद स्कूल की परीक्षा में बेहतर नंबर पाए। साथ ही इनमें सकारत्मकता भी बढ़ी। साथ ही रिसर्च का नतीजा ये भी निकला कि जो बच्चे काफी देल तक मनोरंजक प्रोग्राम और कार्टून देखते थे, उन्हें इम्तिहान में कम नंबर मिले।

Related Post

जेल में बंद कैदी ने ओडिशा के सीएम से मांगी 50 करोड़ फिरौती, हत्या की धमकी भी दी

Posted by - September 4, 2018 0
बिलासपुर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को बिलासपुर सेंट्रल जेल में बंद एक सजायाफ्ता कैदी ने चिट्ठी भेजकर 50 करोड़ रुपये…

भारत में कहीं भी बर्दाश्त नहीं किए जा सकते जिन्ना : योगी आदित्यनाथ

Posted by - May 3, 2018 0
लखनऊ। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के छात्रसंघ दफ्तर में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर लगे होने से…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *