इस कैफे में स्टूडेंट्स को कॉफी पीने के लिए नहीं देने पड़ते हैं पैसे, करना होता है ये काम

27 0

टेक्सास। अमेरिका में एक ऐसा कैफे है जहां स्टूडेंट्स फ्री में कॉफी पी सकते हैं। जी हां, इस कैफे में उन्हें कॉफी पीने के लिए पैसे नहीं बल्कि अपनी निजी जानकारियां देनी होती हैं। इस कैफे का नाम ‘Shiru’ है। कैफे के अंदर आने के लिए सिर्फ स्टूडेंट्स को अपना ID कार्ड दिखाना होता है।

कैसा है ये कैफे

ये कैफे जापान की कंपनी Enrission का है। अमेरिका के ब्राउन यूनिवर्सिटी के पास मौजूद इस कैफे में फ्री कॉफी के साथ फ्री वाई-वाई की सुविधा भी मिलती है। यह सुविधा सिर्फ ब्राउन यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के लिए ही है। यह कैफे भारत में भी कई जगह मौजूद है।

करना होता है ये काम

फ्री कॉफी पीने के लिए पहले स्टूडेंट्स को Shiru की वेबसाइट पर जानकर अपना नाम, ई-मेल, एरिया ऑफ स्टडी और अपने पसंदीदा क्षेत्र के बारे में बताना होता है। कैफे की जनरल मैनेजर Keith Maher का कहना है कि इसकी मदद से हम कस्‍टमर के बारे में कुछ अहम जानकारियां जमा कर पाते हैं। साइन अप करने के बाद स्टूडेंट्स कॉफी, चाय, जूस कैफे में पी सकते हैं।

क्या कहना है कैफे का

Shiru वेवसाइट का कहना है कि हमारे पास बहुत ट्रेंड स्टाफ हैं, जो स्टूडेंट्स को हमारे स्पॉन्सर के बारे में बताते हैं। उनका मकसद विश्वविद्यालय के छात्रों को भविष्य के करियर के विकल्पों की विविधता के बारे में बताना है। कैफे के स्‍पॉन्‍सर्स स्टूडेंट्स से संपर्क कर जॉब और इंटर्नशिप ऑफर करते हैं। कैफे का कहना है कि हम स्टूडेंट्स की निजी जानकारियों को सुरक्षित रखते हैं। कंपनी जल्द ही Shiru कैफे के दूसरे ब्रांच को एम्हेर्स्ट कॉलेज, हार्वर्ड, येल और प्रिंसटन कॉलेज के पास खोलने का भी प्लान बना रही है।

क्या कहना है छात्रों का

ब्राउन यूनिवर्सिटी में एनवायरनमेंटल स्टडीज की पढ़ाई कर रहे वोल्फ लैंडौ का कहना है कि LinkedIn और दूसरी वेबसाइट में डेटा बहुत आराम से क्लेक्ट कर लिया जाता है। मुझे नहीं लगता है कि अपना नाम और ईमेल-आईडी बताना कोई रिस्क का काम है।

Related Post

एमपी अजब है ! पांच संतों को शिवराज सरकार ने दिया राज्य मंत्री का दर्जा

Posted by - April 4, 2018 0
भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार अपने यहां पर्यटकों को लुभाने के लिए जो विज्ञापन देता है, उसमें राज्य को अजब और गजब…

नकल करते पकड़ी गई छात्रा की खुदकुशी के बाद यूनिवर्सिटी में हिंसा

Posted by - November 23, 2017 0
गुस्‍साए छात्रों ने चेन्नई की सत्यभामा यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रखे सभी फर्नीचर्स फूंके चेन्नई की सत्यभामा यूनिवर्सिटी में बुधवार…

सूर्य की सतह के गूढ़ रहस्यों का पता लगाने नासा का अंतरिक्ष यान रवाना

Posted by - August 12, 2018 0
नासा ने मिशन ‘सूर्य स्पर्श’ के लिए भेजा पहला अंतरिक्ष यान पार्कर सोलर प्रोब, 100 अरब रुपये खर्च वाशिंगटन। सूर्य के प्रचंड…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *