भोजन में शामिल कीजिए ये चीजें, बाल हो जाएंगे काले और घने

82 0

नई दिल्ली। अगर आपके बाल लगातार गिर रहे हैं। वो सफेद हो रहे हैं या घनापन कम हो रहा है, तो चिंता मत कीजिए। बस कुछ चीजों को अपने भोजन में शामिल कीजिए और फिर देखिए चमत्कार। इन चीजों को खाने से बाल घने, लंबे और काले हो जाएंगे।

प्रदूषण का पड़ता है असर
शरीर में बाल ऐसी चीज है, जिस पर रोज प्रदूषण का जबरदस्त असर पड़ता है। धूल, धुआं और अन्य चीजों की वजह से बाल गिरते हैं और इन्हें गिरने से बचाने के तमाम उपाय लोग तलाशते रहते हैं। इनमें महंगे शैंपू, हेयर कंडीशनर और बाल में लगाई जाने वाली ब्रिलक्रीम सरीखी चीजें हैं, लेकिन ये सभी गिरते बालों के लिए फायदेमंद नहीं होते। इसके लिए बस नीचे दी गई चीजों को अपने भोजन में शामिल कीजिए और देखिए फायदे।

इन चीजों को खाइए, बालों को स्वस्थ बनाइए
अंडा- अंडे में प्रोटीन और बायोटिन होता है। हमारे बाल का ज्यादातर हिस्सा प्रोटीन का बना होता है। इसके अलावा अंडे में मौजूद जिंक, सेलेनियम भी बालों का गिरना रोककर उन्हें घना और काला बनाते हैं।

सूखे मेवे- सूखे मेवे हालांकि सस्ते नहीं होते, लेकिन ये भी विटामिन बी, जिंक और अन्य जरूरी फैटी एसिड से युक्त होते हैं। इनको रोज खाने से भी बालों का गिरना रोका जा सकता है।

मछली- सालमन, हेरिंग और मैकेरल नाम की मछलियां खाने से ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, सेलेनियम, विटामिन डी3 और विटामिन बी मिलते हैं।

पालक- पालक में फोलेट, लौह तत्व, विटामिन ए और विटामिन सी होते हैं। बालों को लंबा बनाने में ये सभी तत्व फायदेमंद होते हैं।
अलसी के बीज- अलसी के बीज में विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम होता है। इससे भी बालों का गिरना रुकता है और वे घने और काले होते हैं।

Related Post

नाक बंद होने पर बच्चों को विक्स लगाना सेहत के लिए होता है खतरनाक, हो सकती हैं ये बीमारियां

Posted by - October 13, 2018 0
टेक्सास। हल्के-फुल्के सर्दी-जुकाम में जब बच्चों की नाक बंद हो जाती है, तो लोग नाक के पास विक्स लगा देते…

INS कलवरी नौसेना में शामिल, PM बोले- हिंद महासागर में बढ़ेगा दम

Posted by - December 14, 2017 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई के तेह डाकयार्ड पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में वे स्कार्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस कलवरी…

रायबरेली में आज गरजेंगे अमित शाह, सोनिया को गढ़ में ही देंगे चुनौती

Posted by - April 21, 2018 0
रायबरेली। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज (21 अप्रैल) कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *