भोजन में शामिल कीजिए ये चीजें, बाल हो जाएंगे काले और घने

138 0

नई दिल्ली। अगर आपके बाल लगातार गिर रहे हैं। वो सफेद हो रहे हैं या घनापन कम हो रहा है, तो चिंता मत कीजिए। बस कुछ चीजों को अपने भोजन में शामिल कीजिए और फिर देखिए चमत्कार। इन चीजों को खाने से बाल घने, लंबे और काले हो जाएंगे।

प्रदूषण का पड़ता है असर
शरीर में बाल ऐसी चीज है, जिस पर रोज प्रदूषण का जबरदस्त असर पड़ता है। धूल, धुआं और अन्य चीजों की वजह से बाल गिरते हैं और इन्हें गिरने से बचाने के तमाम उपाय लोग तलाशते रहते हैं। इनमें महंगे शैंपू, हेयर कंडीशनर और बाल में लगाई जाने वाली ब्रिलक्रीम सरीखी चीजें हैं, लेकिन ये सभी गिरते बालों के लिए फायदेमंद नहीं होते। इसके लिए बस नीचे दी गई चीजों को अपने भोजन में शामिल कीजिए और देखिए फायदे।

इन चीजों को खाइए, बालों को स्वस्थ बनाइए
अंडा- अंडे में प्रोटीन और बायोटिन होता है। हमारे बाल का ज्यादातर हिस्सा प्रोटीन का बना होता है। इसके अलावा अंडे में मौजूद जिंक, सेलेनियम भी बालों का गिरना रोककर उन्हें घना और काला बनाते हैं।

सूखे मेवे- सूखे मेवे हालांकि सस्ते नहीं होते, लेकिन ये भी विटामिन बी, जिंक और अन्य जरूरी फैटी एसिड से युक्त होते हैं। इनको रोज खाने से भी बालों का गिरना रोका जा सकता है।

मछली- सालमन, हेरिंग और मैकेरल नाम की मछलियां खाने से ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, सेलेनियम, विटामिन डी3 और विटामिन बी मिलते हैं।

पालक- पालक में फोलेट, लौह तत्व, विटामिन ए और विटामिन सी होते हैं। बालों को लंबा बनाने में ये सभी तत्व फायदेमंद होते हैं।
अलसी के बीज- अलसी के बीज में विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम होता है। इससे भी बालों का गिरना रुकता है और वे घने और काले होते हैं।

Related Post

कर्नाटक के कोर्ट ने रचा इतिहास, सिर्फ 11 दिनों में दोषी को सज़ा

Posted by - July 8, 2018 0
चित्रदुर्ग की जिला अदालत ने सुनाया आज तक सबसे तेज़ फैसला, पेश किया उदाहरण बेंगलुरु। कर्नाटक में चित्रदुर्ग की जिला…

जो बच्चे पैदा होने के बाद ज्यादा बड़बड़ाते हैं, वो बनते हैं अच्छे रीडर, स्टडी में सामने आई ये बात

Posted by - October 15, 2018 0
फ्लोरिडा। पैदा होने के कुछ महीने बाद ही बच्चे आवाज निकालना शुरू कर देते हैं। जब 1 साल के होते…

शाह ने राज्‍यसभा में दिया पहला भाषण, बोले – पकौड़ा बनाना शर्म की बात नहीं

Posted by - February 5, 2018 0
भाजपा अध्‍यक्ष ने स्‍वीकार किया बेरोजगारी एक समस्या, लेकिन यह अचानक पैदा नहीं हुई नई दिल्ली। राज्यसभा में बीजेपी अध्यक्ष…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *