World Heart Day : दिल के लिए बहुत खराब होते हैं ये 5 Food, आज से खाना बंद कर दें

118 0

लखनऊ। दिल दुरुस्‍त तो जीवन खुशहाल रहेगा। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने दिल की सेहत का ध्‍यान रखिए। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत कहीं पीछे छूट जाती है। ऐसे में बहुत कम उम्र में लोगों को दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं। गलत लाइफस्टाइल के चलते आजकल महिलाएं भी दिल की बीमारियों का शिकार हो रही हैं। उनमें भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। विश्व हृदय दिवस पर आपको यहां ऐसे 5 फूड के बारे में बता रहे हैं जो आपके दिल के लिए थोड़े नहीं, बल्कि बहुत नुकसानदायक हैं।

एनर्जी ड्रिंक्‍स और सोडा

सोडा आर्टरी (दिल से शरीर के बाकी हिस्‍सों तक खून ले जाने वाली धमनी) की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा देता है। रोजाना के खान-पान में सोडा का इस्‍तेमाल जानलेवा साबित हो सकता है।

चिप्स

बच्चे हों या बूढ़े, चिप्स हर किसी के फेवरेट होते हैं लेकिन ये आपके दिल के लिए बिल्कुल भी अच्‍छे नहीं हैं। चिप्स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स और ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती हैं। यही नहीं, इन चिप्‍स में जरूरत से ज्‍यादा नमक होता है जो दिल की कई और बीमारियों के लिए जिम्‍मेदार है।

पिज्जा, नूडल्‍स और चाइनीज फूड

पिज्‍जा और चाइनीज़ फूड फैट और सोडियम का घर हैं। इनके साथ खाने वाले सॉस में भी काफी मात्रा में सोडियम होता है। इन दोनों के सेवन से आर्टरी ब्‍लॉक हो सकती है। इसी तरह नूडल्‍स भी काफी नुकसानदायक होते हैं।

चिकन

चिकन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन आजकल बाज़ारों में मिलने वाले तले-भुने चिकन में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट पाया जाता है। यह न सिर्फ हेल्‍थ के लिए खतरनाक है बल्‍कि कमर को जरूरत से ज्‍यादा चौड़ा करने के लिए भी जिम्‍मेदार है।

कॉफी

नींद खराब करने के साथ-साथ ज्यादा मात्रा में कॉफी भी शरीर को नुकसान पहुंचाती है। वहीं, ब्‍लेंडेड कॉफी में काफी मात्रा में कैलोरीज़ और फैट पाया जाता है। इसमें चीनी भी भरपूर मात्रा में होती है, जो ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए काफी है।

Related Post

शरद पवार के बयान से नाराज तारिक अनवर ने छोड़ी NCP, लोकसभा से भी इस्तीफा

Posted by - September 28, 2018 0
मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के सांसद और पार्टी महासचिव तारिक अनवर ने शुक्रवार (28 सितंबर) को पार्टी से इस्‍तीफा दे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *