नौकरी छोड़ खड़ी की खुद की 200 करोड़ की कंपनी, 230 लोगों को दिया रोजगार

250 0

नई दिल्ली। महिलाएं अपने हौसले और हिम्मत की बदौलत आज किसी काम में पुरुषों से कम नहीं हैं। वह हर क्षेत्र में अपनी लग पहचान बनाए हुए हैं। ऐसी ही एक शख्सियत का नाम है फाल्गुनी नायर। वह ऑनलाइन ब्यूटी और वेलनेस रिटेलर Nykaa.com की फाउंडर हैं। कंपनी का कारोबार फिलहाल 200 करोड़ से ज्यादा का है। कंपनी ने लगभग 230 लोगों को रोजगार दे रखा है।

बैंक में करती थीं जॉब

फाल्गुनी की जिंदगी सही चल रही थी। फाल्गुनी ने अहमदाबाद के ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट’ (IIM) से पढ़ाई की और फिर कोटक महिंद्रा बैंक में बतौर कैपिटल इनवेस्टमेंट मैनेजिंग डायरेक्टर काम किया। पैसा था, अच्छे ओहदे वाली नौकरी थी, लेकिन वे बेचैन थीं क्योंकि कहीं न कहीं वह अपने काम से खुश नहीं थीं। उन्हें अपनी अलग पहचान बनानी थी।

ऐसे आया आइडिया

फाल्गुनी नायर को नायका का आइडिया मल्टी-ब्रैंड ब्यूटी प्रोडक्ट स्टोर्स का दौरा करते हुए आया। वे खुद सौंदर्य उत्पादों की नियमित उपभोक्ता नहीं थीं, फिर भी उन्हें सैकड़ों डॉलर सिर्फ ब्रांड के नाम पर खर्च करने पड़ जाते थे। नायर का मानना था कि कोई ऐसा सिंगल स्टोर नहीं था जहां सबकुछ मिल जाए। फिर उन्होंने वैसा ही स्टोर बनाया। उन्होंने 2012 में ई-कॉमर्स वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड Nykaa.com की शुरुआत की।

क्या कहना है फाल्‍गुनी का

नायका फिलहाल 400 ब्रांड्स के प्रोडक्ट बेचता है। इसकी वेबसाइट पर लगभग 40,000 प्रोडक्ट्स हैं। इस दौरान कंपनी ने भारतीय इनवेस्टर्स से 32 लाख डॉलर जुटाए थे। कंपनी का कारोबार फिलहाल 200 करोड़ से ज्यादा का है। दो बच्चों की मां फाल्गुनी का मानना है, औरतों को इस सोच के साथ काम करना चाहिए कि अगर एक औरत मजबूत इरादों के साथ कुछ पाने को अपना मकसद बना ले, तो वह उसे हर हाल में पाकर रहती है।

Related Post

पति और पत्नी अब रख सकते हैं ‘वो’ से रिश्ता, लेकिन कोर्ट ने फंसाया एक पेच

Posted by - September 27, 2018 0
नई दिल्ली। कोई भी पत्नी अपने पति का ‘वो’ यानी दूसरी महिला से रिश्ता नहीं चाहती। भारतीय दंड संहिता यानी IPC की धारा 497…

बाबरी ध्वंस मामला : SC ने लखनऊ की अदालत से पूछा, अप्रैल 2019 तक कैसे पूरी होगी सुनवाई

Posted by - September 11, 2018 0
नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस प्रकरण में लखनऊ की एक अदालत से जानना चाहा है…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *