ये है 10 रुपए की Pee डिवाइस, महिलाएं अब आराम से पब्लिक टॉयलेट कर पाएंगी इस्तेमाल

129 0

नई दिल्ली। कई बार कहीं गाड़ी से सफर करने का प्लान बनता है तो सबसे बड़ी दिक्कत शौचालय की होती है। हाईवे की बात करें या शहरों की, यहां बने टॉयलेट की स्थिति से तो आप सभी वाकिफ होंगे। यहां न पानी होता है और ना हैंडवॉश। इन शौचालय का इस्तेमाल करने से इंफेक्शन भी हो सकता है। इसी वजह से महिलाएं यहां जाने से बचती हैं, लेकिन अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि मार्केट में एक ऐसी डिवाइस आई है जिसका इस्तेमाल कर महिलाएं आराम से बिना किसी डर के गंदे पड़े टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

किसने बनाई है डिवाइस

महिलाओं को टॉयलेट से होने वाले इंफेक्शन से बचाने के लिए इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्‍ली के दो स्टूडेंट्स हैरी सहरावत और आर्किट अग्रवाल ने यह पी डिवाइस बनाई है। महिला इस्तेमाल के बाद इसे फेंक भी सकती है। इसका नाम ‘सैनफी’ है। आप इस डिवाइस को अपने पर्स में भी रख सकती हैं। इसे आप किसी भी मेडिकल स्टोर से सिर्फ 10 रुपए में खरीद सकती हैं।

कैसे आया आइडिया

दोनों स्टूडेंट्स ने देशभर में पहले पब्लिक टॉयलेट्स का सर्वे किया। उन्‍होंने पाया कि अधिकतर टॉयलेट गंदे ही हैं, जिसके कारण महिलाएं इन्हें इस्तेमाल करने से परहेज करती हैं। इन सब चीजों को देखते हुए छह महीने बाद दोनों स्टूडेंट्स सैनफी ब्रांड के इस उपकरण को बनाने में लग गए। सैनफी की खासियत ये है कि यह टॉयलेट सीटों से शरीर को संपर्क में आने से बचाता है। इस डिवाइस का इस्तेमाल पीरियड्स में भी किया जा सकता है। खास बात ये भी है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ एक हाथ से किया जा सकता है। ऐसे में उन महिलाओं को आराम होगा जो साड़ी पहनती हैं।

Related Post

पीएम मोदी को UN का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’

Posted by - September 27, 2018 0
वर्ष 2022 तक प्लास्टिक का प्रयोग खत्म करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली है शपथ   न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र (UN)…

अब न्यू कैलेडोनिया के पूर्वी भाग में 7.3 तीव्रता का भूकंप

Posted by - November 20, 2017 0
सिडनी: न्यू कालेडोनिया के पूर्वी भाग में आज 7.3 तीव्रता का तेज भूकंप आया. यह देश प्रशांत क्षेत्र के टेक्नोनिक रूप से सक्रिय…

बिहार पहुंचे संघ प्रमुख, नीतीश के साथ विश्व धर्म सम्मेलन में हुए शामिल

Posted by - October 4, 2017 0
आरा : बिहार के भोजपुर जिले के चंदवा में आयोजित विश्व धर्म सम्मेलन में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *