पीएम मोदी को UN का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’

44 0
  • वर्ष 2022 तक प्लास्टिक का प्रयोग खत्म करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली है शपथ

 

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र (UN) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पर्यावरण के क्षेत्र में दिए जाने वाले सबसे बड़े सम्मान ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’  से सम्‍मानित किया है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को भी इस अवॉर्ड से नवाजा गया है। दोनों नेताओं को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के संबंध में उनके प्रयासों और पर्यावरण सुरक्षा की दिशा में सहयोग बढ़ाने के लिए पॉलिसी लीडरशिप कैटेगरी में यह अवॉर्ड मिला है।

क्‍यों हुए सम्‍मानित

दरअसल, पीएम मोदी को वर्ष 2022 तक प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह खत्म करने की शपथ के लिए यह सम्मान दिया गया है। मैक्रों को पर्यावरण के लिए वैश्विक समझौते करने की वजह से चुना गया। बता दें कि यह प्रतिष्ठित पुरस्कार वर्ष 2005 में लांच किया गया था। पर्यावरण के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धियों के लिए व्यक्ति और संगठनों को यह पुरस्कार दिया जाता है। वैश्विक पर्यावरण की दृष्टि से लोगों को प्रेरित करने के लिए जो व्यक्ति राजनीतिक नेतृत्व के तहत काम करते हैं, जमीनी स्‍तर पर कार्रवाई करते हैं या फिर वैज्ञानिक नवाचार के माध्यम से काम करते हैं, वे इस सम्मान को पाने के हकदार होते हैं।

कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी अवॉर्ड

संयुक्‍त राष्‍ट्र का ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ अवार्ड 6 श्रेणियों में दिया जाता है। इनमें लाइफटाइम अचीवमेंट, पॉलिसी लीडरशिप, कार्य और प्रेरणा, उद्यमी दृष्टि, विज्ञान और नवाचार शामिल हैं। केरल के कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी सस्टेनेबल एनर्जी के उपयोग के लिए अवॉर्ड दिया गया है। बता दें कि यह एयरपोर्ट पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालित होता है।  पीएम मोदी और मैक्रों के अलावा जोआन कार्लिंग, चीन का जिनजिआंग ग्रीन रूरल प्रोग्राम और बियोंड मीट एवं इंपोसिबल फूड्स को भी विभिन्‍न श्रेणियों में पुरस्‍कार दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र की ओर से कहा गया है कि ये लोग बेहतर भविष्य के लिए आज को बदल रहे हैं।

शाह बोले, हर भारतीय के लिए गर्व की बात

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पीएम मोदी को अवार्ड मिलने पर खुशी जताते हुए कहा – ‘यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पॉलिसी लीडरशिप कैटेगरी में यूएन चैम्पियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड के लिए चुना गया। बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र की तरफ से पर्यावरण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देनेवालों को सबसे बड़ा सम्मान है।

Related Post

बढ़े किराये पर फूटा मुसाफिरों का गुस्सा, बोले- पैर रखने को जगह नहीं, मेट्रो घाटे में कैसे

Posted by - October 10, 2017 0
दिल्ली मेट्रो में सफर करना मंगलवार से और महंगा हो गया है. जैसा कि डीएमआरसी ने घोषणा की थी उसी…

इंडोनेशिया में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का कहर, 384 लोगों की जान गई

Posted by - September 28, 2018 0
जकार्ता। इंडोनेशिया का मध्य सुलावेसी प्रांत शुक्रवार (28 सितंबर) शाम 7.5 तीव्रता के भूकंप से दहल उठा। भूकंप के बाद दो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *