‘राजू’ नाम के कुत्ते को बनाया जेंटलमैन, फिर मालिक ने वो किया कि आप रह जाएंगे हैरान

169 0

नई दिल्ली। कहते हैं, ‘लालच बुरी बला है’।  ये कहावत इस बार सही साबित हुई मध्‍य प्रदेश में, जहां ज्‍यादा राशन लेने के लिए एक व्‍यक्ति ने अपने कुत्‍ते का नाम राशन कार्ड में जुड़वा लिया। राशन कार्ड में उसने कुत्‍ते का नाम ‘राजू’ लिखवाया है। जब जांच हुई तो पता चला कि ‘राजू’ उसके परिवार का सदस्‍य नहीं, बल्कि उसका पालतू कुत्‍ता है। 

क्‍या है मामला ?

यह मामला मध्य प्रदेश के धार जिले के एक सुदूरवर्ती गांव का है।  इस गांव के निवासी नरसिंह बोडार (75)  अपने बेटे ‘राजू’ के नाम पर कोटे की दुकान से उसके हिस्‍से का 60 किलो राशन घर लाते रहे हैं। लेकिन जब एक बार पीडीएस अधिकारी उनके घर गए और राजू को बुलवाया, तो वह पूंछ हिलाते हुए बाहर आया। यह देखकर अधिकारी हैरान रह गए। तब जाकर मामला खुला कि ‘राजू’ इंसान नहीं बल्कि उनका पालतू कुत्‍ता है। नरसिंह एक साल से ज्यादा समय से अपने पालतू कुत्ते ‘राजू’ के नाम पर 60 किलो गेहूं और चावल लाते थे। इतना ही नहीं, राशन कार्ड के ‘मुखिया से संबंध’  वाले कॉलम में उन्‍होंने बाकायदा ‘राजू’ को अपना पुत्र लिखवाया है। बता दें कि राशन कार्ड पर दर्ज प्रति व्यक्ति को हर महीने 5 किलो राशन मिलता है।

कैसे हुआ खुलासा ?

दरअसल, यह मामला तब खुला जब सेल्समैन कैलाश मारू ने एक बार राशन देते समय नरसिंह से आधार कार्ड मांगा। नरसिंह ने तीन आधार में से अपना और अपनी पत्‍नी का आधार नंबर तो दे दिया, लेकिन जब तीसरे सदस्‍य का आधार नंबर नहीं दे पाया तो पूछने पर उसने बताया कि वह तो मेरा कुत्ता है। इसके बाद कैलाश ने अधिकारियों को इसकी सूचना दी। शुरुआती जांच में सामने आया कि राशन कार्ड पंचायत ऑफिस में बनाए गए थे। खाद्य अधिकारी ने कहा है कि हम मामले की जांच कर रहे हैं, जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ उचित कार्रवाई होगी। दरअसल आधार नंबर पूरे पोर्टल में अपडेट कर दिए गए हैं, इसलिए लाभार्थियों को वेरिफिकेशन के लिए अपना आधार कार्ड दिखाना पड़ता है।

Related Post

पाक में इमरान की पार्टी को बढ़त, आतंकी हाफिज को वोटरों ने दिखाया ठेंगा

Posted by - July 26, 2018 0
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ बढ़त बनाए हुए है, लेकिन उसको बहुमत…

दूरसंचार के क्षेत्र में तीन वर्ष में पांच गुना बढ़ा प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश

Posted by - September 26, 2018 0
राष्‍ट्रीय डिजिटल संचार नीति से 100 बिलियन डॉलर का आएगा निवेश, बड़े पैमाने पर मिलेंगे रोजगार नई दिल्‍ली। पिछले तीन वर्ष…

गेंद से छेड़छाड़ : ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन स्मिथ और वार्नर पर लाइफ बैन का खतरा

Posted by - March 26, 2018 0
मेलबर्न। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ के मामले में फंसे ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन स्टीव स्मिथ और…

जब एक अनजान महिला ने अभिषेक को सरेआम मारा था थप्पड़, कही थी ये बात

Posted by - September 26, 2018 0
मुंबई। फिल्म ‘मनमर्जियां’ के प्रमोशन के दौरान अभिषेक बच्चन ने उनके जीवन से जुड़ा एक ऐसा वाकया सुनाया जिसे सुनने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *