‘राजू’ नाम के कुत्ते को बनाया जेंटलमैन, फिर मालिक ने वो किया कि आप रह जाएंगे हैरान

110 0

नई दिल्ली। कहते हैं, ‘लालच बुरी बला है’।  ये कहावत इस बार सही साबित हुई मध्‍य प्रदेश में, जहां ज्‍यादा राशन लेने के लिए एक व्‍यक्ति ने अपने कुत्‍ते का नाम राशन कार्ड में जुड़वा लिया। राशन कार्ड में उसने कुत्‍ते का नाम ‘राजू’ लिखवाया है। जब जांच हुई तो पता चला कि ‘राजू’ उसके परिवार का सदस्‍य नहीं, बल्कि उसका पालतू कुत्‍ता है। 

क्‍या है मामला ?

यह मामला मध्य प्रदेश के धार जिले के एक सुदूरवर्ती गांव का है।  इस गांव के निवासी नरसिंह बोडार (75)  अपने बेटे ‘राजू’ के नाम पर कोटे की दुकान से उसके हिस्‍से का 60 किलो राशन घर लाते रहे हैं। लेकिन जब एक बार पीडीएस अधिकारी उनके घर गए और राजू को बुलवाया, तो वह पूंछ हिलाते हुए बाहर आया। यह देखकर अधिकारी हैरान रह गए। तब जाकर मामला खुला कि ‘राजू’ इंसान नहीं बल्कि उनका पालतू कुत्‍ता है। नरसिंह एक साल से ज्यादा समय से अपने पालतू कुत्ते ‘राजू’ के नाम पर 60 किलो गेहूं और चावल लाते थे। इतना ही नहीं, राशन कार्ड के ‘मुखिया से संबंध’  वाले कॉलम में उन्‍होंने बाकायदा ‘राजू’ को अपना पुत्र लिखवाया है। बता दें कि राशन कार्ड पर दर्ज प्रति व्यक्ति को हर महीने 5 किलो राशन मिलता है।

कैसे हुआ खुलासा ?

दरअसल, यह मामला तब खुला जब सेल्समैन कैलाश मारू ने एक बार राशन देते समय नरसिंह से आधार कार्ड मांगा। नरसिंह ने तीन आधार में से अपना और अपनी पत्‍नी का आधार नंबर तो दे दिया, लेकिन जब तीसरे सदस्‍य का आधार नंबर नहीं दे पाया तो पूछने पर उसने बताया कि वह तो मेरा कुत्ता है। इसके बाद कैलाश ने अधिकारियों को इसकी सूचना दी। शुरुआती जांच में सामने आया कि राशन कार्ड पंचायत ऑफिस में बनाए गए थे। खाद्य अधिकारी ने कहा है कि हम मामले की जांच कर रहे हैं, जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ उचित कार्रवाई होगी। दरअसल आधार नंबर पूरे पोर्टल में अपडेट कर दिए गए हैं, इसलिए लाभार्थियों को वेरिफिकेशन के लिए अपना आधार कार्ड दिखाना पड़ता है।

Related Post

पद्मावती विवाद पर बोले योगी – भंसाली भी कम दोषी नहीं

Posted by - November 21, 2017 0
सीएम बोले – इस मसले पर उपद्रवी प्रदर्शनकारियों और फिल्म निर्माताओं पर भी कार्रवाई होनी चाहिए लखनऊ। फिल्म ‘पद्मावती’ को लेकर जारी…

दिल्‍ली में मेट्रो स्टेशन के अंदर महिला पत्रकार से छेड़खानी

Posted by - November 17, 2017 0
नई दिल्ली । महिला सुरक्षा को लेकर सरकार लाख दावा करे, लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में महिलाएं सुरक्षित नहीं है।…

दुनिया में सबसे ज्यादा लोग इस धर्म के रहते हैं, जानिए बाकी धर्मों का हाल

Posted by - November 26, 2018 0
नई दिल्ली। दुनिया में दस में से आठ लोग किसी ना किसी धार्मिक समुदाय का हिस्सा हैं। एडहेरेंट्स.कॉम वेबसाइट और…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *