इंस्पायरिंग मूवी दिखाने से बच्चे एग्जाम में लाते हैं अच्छे मार्क्स, पढ़ाई में हो जाते हैं तेज

129 0

कंपाला (युगांडा)। अगर आप अपने बच्चे को इंस्पायरिंग मूवी दिखाएंगे तो पढ़ाई में उनका परफॉरमेंस सुधर जाएगा। ये हम नहीं कह रहे हैं, ऐसा एक स्टडी में सामने आया है। यूगांडा में Emma Riley ने इस पर स्टडी की है।

इन बच्चों पर की स्टडी

बच्‍चों पर प्रेरणादायक फिल्‍म का असर जानने के लिए Emma ने नेशनल एक्जाम की तैयारी कर रहे लोअर और अपर सेकेंडरी स्कूल के 1500 बच्चों को फिल्‍म ‘क्वीन ऑफ केटवे’ दिखाने के लिए चुना। ये सारे बच्चे कंपाला के प्राइवेट स्कूल के थे। बता दें कि फिल्‍म ‘क्वीन ऑफ केटवे’ युगांडा के ग्रामीण इलाके की एक साधारण लड़की की प्रेरित करने वाली सच्ची घटनाओं पर आधारित है। पहली बार शतरंज के खेल से परिचय होने पर उसकी दुनिया बदल जाती है।

क्‍या निकला नतीजा

Emma ने जब इन बच्‍चों को फिल्‍म दिखाने के बाद नतीजों पर गौर किया तो वे चौंकाने वाले थे। उन्होंने देखा कि लोअर सेकेंडरी के जिन बच्चों को फिल्म ‘क्वीन ऑफ केटवे’ दिखाई गई, उनके मैथ के पेपर में फेल होने की संभावना 30 प्रतिशत घट गई। इस फिल्म का सबसे ज्यादा पॉजिटिव असर फिमेल स्टूडे्ंस पर हुआ। उनके मार्क ज्यादा अच्छे आए। इंस्पायरिंग मूवी दिखाने का असर फाइनल सेकेंडरी स्कूल के बच्चों को भी हुआ। उनके स्कोर में 0.13 स्टैंडर्ड डेविएशन का सुधार हुआ। अच्छे मार्क्स आने की वजह से उनके गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी में पढ़ने की संभावना 30 से 36 प्रतिशत बढ़ गई। Emma का कहना है कि इन बच्चों ने एक्जाम में अच्छा परफॉर्म इस कारण किया क्योंकि फिल्म के कैरेक्टर को वो खुद से जोड़ पाए।

ये कारण भी आए सामने

Emma ने युगांडा में इसलिए स्टडी की क्योंकि वो इस बात से परेशान थीं कि शिक्षा में निवेश की वापसी की दर काफी अधिक है। आमतौर पर लोगों पर शिक्षा में पर्सनल रिटर्न के बारे में कम विश्वास है। इसमें ये भी शामिल है कि आप शिक्षा को कितना महत्वपूर्ण समझते हैं और इस इसमें कितना निवेश करना सही समझते हैं। 2017 में जेनिकोट और रे के मुताबिक, गरीबी को दूर करने के लिए लोग उन लोगों के संपर्क में नहीं हैं जिन्होंने पढ़ाई करके अपनी गरीबी दूर की, इसलिए लोग गरीबी के जाल में फंसे हुए हैं और एजुकेशन में इनवेस्टमेंट नहीं कर रहे हैं।

Related Post

HIV की पहचान होगी आसान, मोबाइल फोन से सिर्फ 400 रुपए में होगी जांच

Posted by - November 13, 2018 0
वॉशिंगटन। एचआईवी यानी ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस से एड्स होता है। एड्स में मरीज की बीमारी से लड़ने की ताकत खत्म…

दुनिया के पहले ‘प्राइवेट यात्री’ के रूप में चांद की सैर करेगा यह शख़्स

Posted by - September 20, 2018 0
वाशिंगटन। जाने-माने बिजनेसमैन एलन मस्क की एयरोस्पेस कंपनी ‘स्पेसएक्स’ ने चांद पर जाने वाले पहले सैलानी के नाम की घोषणा कर…

गांधी, नेहरू पर कमेंट कर फंसे आप नेता आशुतोष, होगी एफआईआर

Posted by - May 8, 2018 0
दिल्‍ली की रोहिणी कोर्ट की एडिशनल चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट एकता गाबा ने दिया आदेश नई दिल्ली। राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *