इस देश में पुरुषों के बराबर है महिलाओं की सैलरी, सरकार ने बनाया है कानून

141 0

रेकजाविक (आइसलैंड)। हमारे देश में आमतौर पर महिलाओं की सैलरी पुरुषों से कम होती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पुरुषों की सैलरी महिलाओं के बराबर होती है। इसे लेकर सरकार ने कानून भी बनाया है। इस देश का नाम आइसलैंड है।

वर्ष 2018 में बना कानून

आइसलैंड की सरकार ने यह फैसला लिया है कि सभी कम्पनियां अपने कर्मचारियों को पुरुषों के बराबर सैलरी देंगी। इस साल 1 जनवरी, 2018 से यह कानून आइसलैंड में लागू हो चुका है। आइसलैंड की सरकार के अनुसार, 25 या इससे अधिक कर्मचारियों की कम्पनियों को बराबर सैलरी देने वाले कागजात दिखाने होंगे। अगर महिला और पुरुष की सैलरी में अंतर पाया गया तो कम्पनी पर भारी जुर्माना लगेगा।

क्यों उठाया ये कदम

आइसलैंड ने यह कदम लिंग के आधार पर सैलरी में भेदभाव को पूरी तरह खत्म करने के उद्देश्य से लागू किया है। आपको बता दें कि वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की सूची में महिलाओं के अधिकारों का ख्याल रखने के मामले में आइसलैंड पिछले 9 सालों से टॉप पर है।

दूसरे देशों का हाल

आपको जानकर हैरानी होगी कि यूरोप और यूएस में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की सैलरी में 16.9 प्रतिशत का अंतर है, वहीं अपने देश में 2017 के आंकड़ों के मुताबिक यह अंतर 25 प्रतिशत से ज्‍यादा है।

Related Post

पाक में अमेरिकी ड्रोन हमले में हक्कानी कमांडर समेत 3 ढेर

Posted by - January 24, 2018 0
अफगानिस्तान सीमा पर अफगान शरणार्थियों के घर को निशाना बनाकर किए गए हमले पेशावर। अमेरिका ने बुधवार को पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर…

पेट्रोल की टेंशन खत्म, देश में लॉन्च हुआ सबसे महंगा स्कूटर

Posted by - June 7, 2018 0
टू-व्हीलर बनाने वाली भारतीय कंपनी एथर एनर्जी ने लांच किए इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के दो मॉडल नई दिल्ली। टू-व्हीलर बनाने वाली…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *