हिमाचल प्रदेश और पंजाब में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, स्कूल-कॉलेज बंद

142 0

चंडीगढ़/शिमला। हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन गए हैं। पंजाब सरकार ने राज्य में भारी बारिश को देखते हुए सोमवार (24 सितंबर) को रेड अलर्ट जारी कर दिया है, वहीं हिमाचल के कुल्‍लू जिले में हाई अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल में भारी बारिश और बादल फटने के कारण भारी तबाही मची है। कांगड़ा और कुल्लू में पानी में बह जाने के कारण दो लोगों की मौत हो गई है।

कुल्‍लू और चंबा में करोड़ों का नुकसान

हिमाचल में पिछले 1 जुलाई से 23 सितंबर तक 1231 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। कुल्लू और चंबा जिले में भारी बारिश से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। ब्यास नदी में आई बाढ़ से कुल्लू ट्रक यूनियन में खड़े दो ट्रक, दो कारें व एक बाइक बह गई। वहीं, मनाली वॉल्वो बस स्टैंड का हिस्सा नदी में बहने से वहां खड़ी एक वॉल्‍वो बस भी देखते ही देखते तिनके की तरह ब्यास की लहरों में बह गई। मनाली के पास एचपी का एक पेट्रोल पंप भी बह गया। भूस्खलन से कुल्लू-मनाली एनएच पर आवाजाही ठप है। मनाली का बाकी जिले से संपर्क कट गया है। धान की फसल को भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। वहीं, चंबा जिले में राजेरा केरन बिजली प्रोजेक्‍ट बाढ़ के कारण तबाह हो गया है।

सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाए जा रहे लोग

अधिकारियों ने बताया कि कांगड़ा, चंबा, कुल्लू और मंडी जिलों सहित अन्य स्थानों पर जो लोग निचले इलाकों में रह रहे हैं, उन्‍हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। कुल्‍लू जिले के मारही से 23 लोगों और और रोहतांग इलाके से भी 23 लोगों को बचाया गया है। नदियों और नालों का जलस्तर बढ़ने से उनसे सतर्क रहने को भी कहा जा रहा है। कुल्लू के उपायुक्त ने लोगों को चेतावनी दी है कि बाढ़ के हालात को देखते हुए वे नदियों और नालों के पास न जाएं। चंबा में रावी नदी अब भी खतरनाक स्तर पर बह रही है। मौसम विभाग ने मध्यम ऊंचाई के पहाड़ी वाले इलाकों और मैदानी इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। शिमला के मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम से लेकर भारी बारिश हो रही है।

पंजाब में सेना को किया सतर्क 

पंजाब की कैप्‍टन अ‍मरिंदर सिंह की सरकार ने राज्य में भारी बारिश के मद्देनजर सोमवार को ‘रेड अलर्ट’ जारी किया। कई जिलों में स्कूल, कॉलेज और आंगनबाड़ी केंद्र तत्काल प्रभाव से बंद कर दिए गए हैं। सरकार ने सेना से भी तैयार रहने को कहा है। सीएम ने बारिश को देखते हुए लोगों से 24 घंटों तक घर से ना निकलने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि जब तक बहुत जरूरी काम ना हो तो तब तक घर से बाहर ना निकलें।

चंडीगढ़ के पास जीरकपुर में भारी बारिश के बाद सड़कों पर कुछ ऐसा दिखा नजारा

सुखना झील का जलस्‍तर खतरे के पार

चंडीगढ़ में भी लगातार हो रही भारी बारिश के कारण सुखना झील का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। प्रशासन की ओर से झील के आपातकालीन फ्लड गेट खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।   बता दें जैसे ही सुखना झील का स्तर 1663 फीट तक पहुंचा, तभी झील के इमरजेंसी गेट खोल दिए गए। इससे पहले झील के गेट वर्ष 2008 में खोले गए थे।

कहां कितनी हुई बारिश ?

सुबह 8:30 बजे दर्ज आंकड़ों के मुताबिक, हिमाचल के चंबा जिले के डलहौजी में पिछले 24 घंटों में 170 मिमी, मनाली में 121 मिमी, कांगड़ा में 120 मिमी, पालमपुर में 108 मिमी, धर्मशाला में 62.6 मिमी और ऊना में 62 मिमी बारिश हुई है। उधर, पंजाब में मुख्यमंत्री अमरिंदरर सिंह के गृह जनपद पटियाला में पिछले तीन दिनों से हो भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं। मौसम विभाग के अनुसार, लुधियाना में 40 साल में पहली बार सितंबर के महीने में इतनी बारिश हुई है। 1996 के बाद पहली बार सितंबर में बारिश का आंकड़ा 200 मिलीमीटर के पार पहुंच गया है। पिछले तीन दिन में ही यहां 165 मिमी बारिश हुई है।

Related Post

PM मोदी पर आपत्तिजनक ट्वीट, कांग्रेस की सोशल मीडिया प्रमुख पर देशद्रोह का केस

Posted by - September 26, 2018 0
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ट्वीट के जरिए आपत्तिजनक टिप्‍पणी करने पर कांग्रेस की पूर्व सांसद और पार्टी की सोशल…

अमेरिकी सेना के बेस के ऊपर फटी परमाणु बम जैसी चीज, हो सकता था बड़ा नुकसान

Posted by - August 6, 2018 0
वॉशिंगटन। ग्रीनलैंड में अमेरिकी वायुसेना के अड्डे के ऊपर बीती 25 जुलाई को परमाणु बम जैसा उल्कापिंड फट गया। इस…

टीम इंडिया इंग्लैंड रवाना, कोहली को एयरपोर्ट छोड़ने आईं अनुष्का हुईं भावुक

Posted by - June 23, 2018 0
मुंबई। आयरलैंड और इंग्लैंड के साथ अगली सीरीज खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को इंग्‍लैंड के लिए रवाना…

वेश्याओं के बच्चों को पिता का नाम देने वाले संत भय्यूजी महाराज ने की खुदकुशी

Posted by - June 12, 2018 0
इंदौर। मशहूर संत भय्यूजी महाराज ने मंगलवार (12 जून) को इंदौर में सिर में गोली मारकर खुदकुशी कर ली। भय्यूजी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *