पति-पत्‍नी के बीच उम्र में 10 साल से ज्यादा का अंतर तो तलाक की आशंका अधिक

158 0

नई दिल्‍ली। कहा जाता है कि प्यार जात-पात और उम्र नहीं देखता। अगर रिश्ते की बात आती है तो उम्र से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है कि कपल्स के बीच उम्र का अंतर उनके शादीशुदा जीवन को कई तरह से प्रभावित करता है। रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अगर कपल्स के बीच उम्र का अंतर ज्यादा हो तो उनमें तलाक की आशंका बढ़ जाती है।

किसने किया रिसर्च ?

अटलांटा स्थित इमोरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह अध्‍ययन किया है। उन्‍होंने करीब 3 हजार कपल्‍स पर यह स्टडी की और उसके बाद डेटा इकट्ठा किया। इन आंकड़ों से यह पता चलता है कि किसी भी शादी को लंबे समय तक चलाने के लिए पति-पत्‍नी के बीच उम्र का अंतर कितना होना चाहिए। यही नहीं, इस अध्‍ययन में तलाक, रिलेशनशिप और बच्चों से जुड़े कई फैक्ट्स का भी खुलासा हुआ है।

क्‍या कहते हैं शोध के नतीजे ?

इस अध्‍ययन में सामने आया कि ऐसे कपल्स जिनके बीच उम्र का अंतर 5 साल है, उनमें तलाक लेने की आशंका 18 प्रतिशत थी, जबकि जिन कपल्स के बीच उम्र का अंतर 10 साल या उससे अधिक है, उनके तलाक लेकर अलग होने की आशंका 39 प्रतिशत थी। यही नहीं, आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि ऐसे कपल्स जिनके बीच उम्र का अंतर करीब 20 साल है, उनके तलाक लेने की आशंका 95 प्रतिशत थी।

कितना होना चाहिए उम्र का अंतर  ?

इस स्टडी के आंकड़े बताते हैं कि अगर आप चाहते हैं कि आपका शादीशुदा जीवन सफल हो और जीवनसाथी के साथ आप लंबा सफर तय करें तो कपल्स के बीच उम्र में 1 साल से ज्यादा का अंतर नहीं होना चाहिए। इस स्टडी में शामिल विशेषज्ञों का  कहना है कि वैसे कपल्स जिनके कोई बच्चे नहीं होते, उनके तलाक लेने की आशंका उन कपल्स की तुलना में 59 प्रतिशत अधिक होती है जिनके अपनी शादी से बच्चे होते हैं। इस अध्‍ययन में एक और दिलचस्‍प तथ्‍य सामने आया कि ऐसे कपल्स जो 10 साल साथ रह लेते हैं, उनके तलाक लेकर अलग होने की आशंका 94 प्रतिशत कम होती है।

Related Post

चीफ सेक्रेटरी पर हमला : सीएम केजरीवाल के घर पहुंची दिल्ली पुलिस

Posted by - February 23, 2018 0
मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्‍टी सीएम मनीष सिसौदिया से भी कर सकती है पूछताछ नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *