फिल्म निर्देशक कल्पना लाजमी ने दुनिया को कहा अलविदा, कैंसर से थीं पीड़ित

113 0

मुंबई। नारीवादी विषयों पर फिल्में बनाने के लिए मशहूर कल्‍पना लाजमी का निधन हो गया है। वे 64 वर्ष की थीं। मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में रविवार (23 सितंबर) सुबह 4.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।  कल्पना लंबे समय से किडनी कैंसर से पीड़ित थी। उनके भाई देव लाजमी ने उनके निधन की जानकारी दी। उनके निधन से बॉलीवुड को गहरा धक्‍का लगा है। उनके निधन पर अभिनेत्री रवीना टंडन, सोनी राजदान, हुमा कुरेशी समेत कई बॉलीवुड कलाकारों के अलावा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी दुख जताया है।

महिलाओं पर केंद्रित फिल्‍में बनाईं

कल्‍पना लाजमी एक फिल्‍म निर्देशक के साथ ही निर्माता और पटकथा लेखक भी थीं। वह यथार्थवादी फिल्में बनाने के लिए जानी जाती थीं। उनकी ज्‍यादातर फिल्‍में महिलाओं पर केंद्रित थीं। उनकी कुछ लोकप्रिय फिल्मों में ‘रूदाली’, ‘दमन’, ‘दरमियां’, ‘एक पल’, ‘चिंगारी’ शामिल हैं। उन्होंने ‘एक पल, रुदाली, चिंगारी, क्यों जैसी फिल्में बनाईं। उन्होंने टीवी सीरियल ‘लोहित किनारे’ का भी निर्देशन किया था। 2006 के बाद उन्होंने कोई भी फिल्म डायरेक्ट नहीं की थी। कल्पना पेंटर ललिता लाजमी की बेटी और विख्यात निर्देशक गुरुदत्त की भतीजी थीं।

‘रूदाली’ के लिए मिला था नेशनल अवॉर्ड

कल्पना को फिल्म 1993 में आई फिल्म ‘रुदाली’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। इसी फिल्म के लिए डिंपल कपाड़िया को भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नेशनल अवॉर्ड मिला। फिल्म में डिंपल, राखी, राज बब्बर, अमजद खान लीड रोल में थे। इसके अलावा 66वें अकादमी अवॉर्ड्स में फिल्म ‘रुदाली’ को बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म कैटेगरी में एंट्री भी मिली थी।

2006 में आई थी आखिरी फिल्‍म

2006 में बतौर डायरेक्‍टर कल्‍पना लाजमी की आखिरी फि‍ल्‍म आई थी। यह फिल्म भूपेन हजारिका के उपन्यास ‘द प्रॉस्टिट्यूट एंड द पोस्टमैन’ पर बनी थी, जिसका नाम था ‘चिंगारी’। कल्पना मशहूर गायक-निर्देशक भूपेन हजारिका की 39 साल तक पार्टनर रहीं। भूपेन हजारिका से जब वह पहली बार मिलीं तो उनकी उम्र महज 17 साल थी, जबकि हजारिका 45 साल के थे। कल्‍पना उनकी आखिरी सांस तक भूपेन हजारिका के साथ रहीं।

Related Post

सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो रहे लांस नायक संदीप सिंह कुपवाड़ा में हुई मुठभेड़ में शहीद

Posted by - September 25, 2018 0
संदीप ने शहीद होने से पहले तीन आतंकियों को मार गिराया,  इसी दौरान एक गोली सिर में लगी श्रीनगर। सर्जिकल…

जिस मछली को आप स्वास्थ्यवर्धक मानते हैं, उसे खाने से कैंसर भी हो सकता है

Posted by - November 17, 2018 0
नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और गुजरात से ज्यादातर मछलियां देशभर में भेजी जाती हैं। दिल्ली समेत उत्तरी और…

गुजरात चुनाव: रोड शो कैंसिल होने पर पीएम मोदी का प्‍लान बी, साबरमती में उतारा सी-प्‍लेन

Posted by - December 12, 2017 0
अहमदाबाद: गुजरात में दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार के अंतिम दिन चुनावी सफर के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *