Toothpaste में कलर मार्क का मतलब जानते हैं ? जानकर रह जाएंगे हैरान

159 0

नई दिल्ली। आपने ध्यान दिया होगा कि Toothpaste की ट्यूब में नीचे की तरफ लाल, काले, नीले, हरे आदि रंगों का एक लंबा निशान बना होता है। क्या आप जानते हैं टूथपेस्ट के पीछे इन रंगों का क्या मतलब होता है ? दरअसल ये रंग इस बात का संकेत होते हैं कि आपका टूथपेस्ट केमिकल युक्त पदार्थों से बना है या फिर प्राकृतिक चीजों से। आइए जानते हैं, क्‍या है इनका मतलब –

हरा रंग – अगर ट्यूब के आखिर में हरे रंग का निशान बना है तो इसका मतलब है कि यह प्रोडक्ट नेचुरल चीजों से बना है। इसका इस्तेमाल आप बेझिझक कर सकते हैं।

नीला रंग – अगर ट्यूब में नीले रंग का चिह्न बना हुआ है तो इसका मतलब है कि इसमें नेचुरल चीजों के साथ-साथ दवाओं का भी इस्तेमाल किया गया है। आमतौर पर ऐसे टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल चिकित्सक की सलाह से ही करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद मेडिसिन के तत्व आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। अगर आपको दांतों में कोई समस्या है तो इसका इस्तेमाल करें, अन्यथा न करें।

लाल रंग – अगर ट्यूब में लाल रंग का चिह्न बना हुआ है, तो समझ लें कि इसमें नेचुरल चीजों के साथ-साथ केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया है। कोशिश करें कि इसका इस्तेमाल ना करें। ज्यादातर केमिकल्स के लंबे समय तक इस्तेमाल से गंभीर बीमारियों का खतरा होता है।

काला रंग – अगर आपके टूथपेस्ट ट्यूब के आखिरी सिरे पर काले रंग का मार्क है तो इसका मतलब है कि आपका टूथपेस्ट केमिकल से तैयार किया गया है।

Related Post

भारत के लिए बड़ी उपलब्धि, संयुक्त राष्ट्र से शुरू हुआ हिन्दी में समाचार बुलेटिन

Posted by - August 19, 2018 0
पोर्ट लुई। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दिलाने की…

युवती को अगवा कर दो दिन तक किया गैंगरेप, फिर चलती ट्रेन से फेंका

Posted by - April 25, 2018 0
महराजगंज जिले के पुरंदरपुर क्षेत्र की घटना, क्षेत्र में 10 दिन में बलात्‍कार की चौथी वारदात शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *