16 साल की उम्र में बनीं मां, घरेलू जीवन से ऊब कर बन गईं ब्यूटीशियन, आज हैं करोड़ों की मालकिन

71 0

लखनऊ। कम उम्र में शादी का मतलब यह नहीं होता कि आप सपने नहीं देख सकते या आगे आप कुछ कर नहीं सकते। कुछ ऐसी ही कहानी है फेमस ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन की। आज के समय में उनके ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के बारे में बात करें तो उन्‍होंने अपने बिजनेस से तहलका मचाया हुआ है। आप जानकर चौंक जाएंगे कि शहनाज हुसैन जब महज 15 साल की थीं, तभी उनकी फैमिली ने उनकी शादी कर दी थी, लेकिन फिर भी उन्होंने सपने देखना बंद नहीं किया और अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने कामयाबी हासिल की।

पति और पिता का मिला सपोर्ट

जब शहनाज ने अपना 16वां बर्थडे मनाया तो उनकी गोद में उनकी एक महीने की बेटी भी थी। शहनाज कहती हैं कि उनके पिता उदारवादी थे, मेरी इतनी जल्दी शादी करने के लिए उन्होंने खुद को कभी माफ नहीं किया। उन्‍होंने मेरे लिए कई सपने देखे थे। वह मुझे ऑक्सफोर्ड भेजना चाहते थे, लेकिन मां को बेटी के हाथ से निकलने का डर था। शादी के बाद घरेलू जीवन से ऊब जाने पर ब्यूटीशियन बनने की जिद पर पति और पिता दोनों ने शहनाज हुसैन का साथ दिया। पति की तेहरान में पोस्टिंग के दौरान उनका इंटरेस्ट कॉस्मेटिक थेरेपी की तरफ हुआ। 1977 में जब वो इंडिया लौटीं तो उन्होंने महज 35 हजार रुपये के इन्वेस्टमेंट से दिल्ली में एक ब्यूटी पार्लर शुरू किया, जिसमें वो खुद के बनाए प्रॉडक्ट्स यूज करती थीं। जल्दी ही उनका पार्लर दिल्ली में फेमस हो गया।

अब हैं बिजनेस गुरु

आज उनकी कंपनी 1शहनाज हुसैन हर्बल्स 400 अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स सेल करती है। उनकी कंपनी का टर्नओवर करोड़ों में है। यही नहीं, इस काम के लिए 2006 में उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। 40 साल से वह खूबसूरती की दुनिया की बड़ी हस्ती हैं। 60 से ज्यादा देशों में उनके ढाई सौ से ज्यादा उत्पाद बिकते हैं। वह भारत की बिजनेस गुरु मानी जाती हैं। शहनाज हुसैन ग्रुप अब भारत, दुबई और लंदन तक फैल गया है, जहां उनके उत्पाद आलीशान स्टोर सेल्फ्रिजेस में बिकते हैं और हार्ले स्ट्रीट में वह क्लीनिक चलाती हैं।

Related Post

‘पद्मावत’ रिलीज न होने पर चार राज्यों और करणी सेना के खिलाफ अवमानना याचिका

Posted by - January 25, 2018 0
सुप्रीम कोर्ट में दो अलग-अलग याचिकाएं दाखिल, सोमवार को होगी याचिकाओं पर सुनवाई नई दिल्‍ली। फिल्म ‘पद्मावत’ को पूरे देश…

दरभंगा में चौराहे का नाम ‘मोदी चौक’ रखा तो तलवार से काट दी गर्दन

Posted by - March 16, 2018 0
हमले में मृतक का बेटा भाजपा कार्यकर्ता कमलेश घायल, पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लिया दरभंगा। बिहार के दरभंगा…

फिर चर्चा में आया 30 साल पुराना रोड रेज मामला, बढ़ सकती हैं सिद्धू की मुश्किलें

Posted by - April 12, 2018 0
पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा – सिद्धू को दोषी ठहराने का हाईकोर्ट का फैसला सही नई दिल्ली। पंजाब सरकार ने…

यूपी के हर लोकसभा क्षेत्र में 100-100 दिव्यांगों को मिलेगी मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल

Posted by - February 4, 2018 0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिव्यांगों के लिए किया बड़ा ऐलान, आसान हो जाएगी जिंदगी गोरखपुर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *