कभी फैक्ट्री में मजदूरी करती थीं, आज खुद के दम पर बनीं 50 हजार करोड़ की मालकिन

92 0

हुनान (चीन)। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ सपने देखते हैं तो कुछ लोग उस सपने को पूरा करने के लिए जी जान लगा देते हैं। इन्‍हीं लोगों में एक हैं चीन की च्यो छुनफेई। कभी गरीबी की वजह से च्यो छुनफेई फैक्ट्री में काम करती थीं। अब वो China में 50 हजार करोड़ की मालकिन हैं।

ऐसे हुई शुरुआत

च्यो छुनफेई का जन्म चीन के हुनान प्रांत के एक गांव में हुआ था। उनके गांव में कोई रोजगार नहीं था। इसी वजह से उन्‍हें अपना गांव छोड़कर चीन के दक्षिणी शहर शेनझेण आना पड़ा। शुरुआत में उन्‍हें बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा, लेकिन च्‍यो ने कभी हार नहीं मानी और अपने काम में लगी रहीं। शुरुआत में च्यो एक फैक्‍ट्री में घडि़यों के ग्‍लास बनाने का काम करती थीं और उसके बाद उन्‍होंने साल 2003 में अपनी खुद की कंपनी खोल ली। इस कंपनी में आज करीब 60 हजार लोग काम कर रहे हैं। छुनफेई के पास अपनी फर्म के 89 प्रतिशत शेयर हैं।

पछाड़ दिया इस कंपनी को

च्यो की कंपनी की सफलता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि उनकी कंपनी एप्पल, सैमसंग और दूसरी कई बड़ी कंपनियों को टचस्क्रीन ग्लास सप्लाई करती है। च्यो को चीन में ‘क्वीन ऑफ मोबाइल फोन्स ग्लास’ के नाम से भी बुलाया जाता है। उन्होंने बीजिंग रेड सेंडलवुड क्लचरल फाउंडेशन की संस्थापक चान लाइवा को पछाड़ दिया है।

Related Post

‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ से अमिताभ के बाद अब आमिर का लुक हुआ वायरल…

Posted by - April 6, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और आमिर खान इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ को लेकर चर्चा में हैं। पहले…

धारा 377 : जानिए किन लोगों ने लड़ी समलैंगिक समुदाय के लिए लंबी कानूनी लड़ाई

Posted by - September 6, 2018 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को  भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 377 को खत्म कर दिया। सर्वोच्‍च अदालत…

SC/ST को प्रमोशन में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम आदेश देने से इनकार

Posted by - July 11, 2018 0
7 जजों की संविधान पीठ अगस्‍त में करेगी SC/ST को प्रमोशन में आरक्षण मामले पर सुनवाई नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *