ओडिशा पहुंचा चक्रवाती तूफान DAYE, तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में भारी बारिश

70 0

भुवनेश्‍वर। चक्रवाती तूफान ‘DAYE’  ने शुक्रवार (21 सितंबर) सुबह ओडिशा में गोपालपुर के पास समुद्र तट को पार कर लिया। इसके बाद से ही कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तूफान से सड़कों, फसलों और बिजली की ट्रांसमिशन लाइन्स को नुकसान हो सकता है।

दो दिन भारी बारिश की चेतावनी

तूफान के ओडिशा के तट से टकराने के बाद राज्य के गजपति, गंजम, पुरी, रायगढ़, कालाहांडी, कोरापुत, मलकानगिरी और नबरंगपुर जिलों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि कई जिलों में शनिवार तक भारी बारिश हो सकती है। दक्ष‍िणी ओडिशा के समुद्र तट पर कुछ घंटों के लिए 60 से 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवाएं चलती रहेंगी। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गंजम, गजपति, पुरी, नयागढ़ और खुर्दा जिले के सभी सरकारी दफ्तरों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। मुख्‍यमंत्री ने पानी, बिजली और अस्पतालों की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं।

धीरे-धीरे पड़ेगा कमजोर

भुवनेश्वर के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एचआर बिस्वास ने बताया कि चक्रवाती तूफान ‘DAYE’  बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में बना था और यह वहां से पश्चिम-उत्तर पश्चिम होते हुए 23 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दक्षिण ओडिशा तथा यहां के गोपालपुर से सटे आंध्र प्रदेश के इलाकों में पहुंच गया। बिस्वास ने कहा कि आगे यह पश्च‍िम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और फिर धीरे-धीरे कमजोर पड़ जाएगा।

एक दिन पहले ही दी थी चेतावनी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए चक्रवाती तूफान DAYE की चेतावनी जारी की थी। विभाग ने मछुआरों को समुद्री तटों से दूर रहने की सलाह दी है। मौसम विभाग का कहना है कि साइक्लोन का असर तेलंगाना, वेस्ट बंगाल के कुछ इलाकों, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश और विदर्भ में भी हो सकता है। यहां भी भारी और सामान्य बारिश हो सकती है।

Related Post

सीबीआई पूछताछ से डिप्रेशन में आए पूर्व डायरेक्टर ने खुद को गोली मारी

Posted by - January 10, 2018 0
उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य सेवाओं के डायरेक्टर रह चुके हैं डॉ. पवन कुमार श्रीवास्तव सीबीआई ने एनआरएचएम घोटाले में 15 जनवरी…

पीएम मोदी को UN का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’

Posted by - September 27, 2018 0
वर्ष 2022 तक प्लास्टिक का प्रयोग खत्म करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली है शपथ   न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र (UN)…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *