ऑस्ट्रेलिया में स्ट्रॉबेरी से निकल रहीं सिलाई वाली सुइयां, 6 राज्यों में रोकी बिक्री

166 0
  • पुलिस प्रशासन ने स्ट्रॉबेरी से छेड़छाड़ करने वालों पर 51 लाख रुपए का इनाम घोषित किया

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया में इस वक्त लोगों में स्ट्रॉबेरी और कुछ अन्‍य फलों को लेकर दहशत का माहौल है। कई लोगों ने पुलिस से शिकायत की है कि स्ट्रॉबेरी, केले और आड़ू जैसे फलों के अंदर से सिलाई वाली सुइयां निकल रही हैं। ऐसे कई मामले सामने आने के बाद फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के 6 राज्यों में स्ट्रॉबेरी की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

सबसे पहले क्‍वींसलैंड में सामने आया मामला

दरअसल, स्ट्रॉबेरी में सुई निकलने का पहला मामला पिछले हफ्ते क्वींसलैंड में सामने आया था। इसके बाद न्यू साउथ वेल्स, विक्टोरिया, कैनबरा, साउथ ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया में भी कुछ मामले सामने आए। एक जगह तो स्ट्रॉबेरी के साथ सुई निगलने की वजह से एक युवक को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

कंपनियों ने बाजार से वापस ली स्‍ट्रॉबेरी

कई राज्‍यों में इस तरह के मामले सामने आने के बाद लोगों में दहशत का माहौल है। आम जनता में दहशत फैलने के बाद सभी कंपनियों ने अपनी स्ट्रॉबेरी बाजार से वापस मंगा ली हैं। इस मामले के सामने आने के बाद पड़ोसी देश न्यूजीलैंड ने भी ऑस्ट्रेलिया से स्ट्रॉबेरी का आयात बंद कर दिया है। ऑस्‍ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने इसे बेहद निचले दर्जे का अपराध बताया है। स्ट्रॉबेरी की लगातार गिरती बिक्री के बाद निर्यातकों ने किसानों से एहतियात के तौर पर मेटल डिटेक्टर मशीनें लगाने को कहा है, ताकि पहले ही इसकी जांच की जा सके।

स्ट्रॉबेरी को काट कर खाने की सलाह

ऑस्‍ट्रेलिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वह स्ट्रॉबेरी को साबूत ना खाएं, बल्कि पहले उसे काटकर देख लें। हालांकि, जनता के बीच दहशत फैलने के बाद लोगों ने स्‍ट्रॉबेरी की खरीदारी बंद कर दी है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की 13 करोड़ डॉलर की इस इंडस्ट्री पर विपरीत असर पड़ने की आशंका जताई जा रही है। पूरे देश में स्ट्रॉबेरी के दाम इतने ज्‍यादा गिर गए हैं कि वह आधे से भी कम कीमत पर मिल रही है।

प्रधानमंत्री को देना पड़ा बयान

ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री ने स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि इस तरह लोगों में दहशत फैलाना आतंक फैलाने जैसा है। उन्होंने इस मामले में दोषियों को 15 साल जेल की सजा देने की बात कही।  इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ने भी इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस प्रशासन ने स्ट्रॉबेरी से छेड़छाड़ करने वालों पर 1 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 51 लाख रुपए) का इनाम घोषित किया है।

Related Post

चीफ जस्टिस के खिलाफ 7 विपक्षी दल एकजुट, दिया महाभियोग प्रस्ताव

Posted by - April 20, 2018 0
नई दिल्ली। कांग्रेस के नेतृत्व में 7 विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग…

ज्यादा कमाना है तो ब्रेस्टफीडिंग जरूर कराना, 50 की उम्र में 10 प्रतिशत तक बढ़ सकती है सैलरी

Posted by - October 8, 2018 0
लंदन। जो महिलाएं बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं वो 50 की उम्र होने तक दूसरी महिलाओं के मुकाबले 10 प्रतिशत…

सोशल मीडिया प्रोफाइल ‘वीचैट’ बना चीन का ‘आधार’

Posted by - May 30, 2018 0
चीन की पब्लिक सेफ्टी मिनिस्ट्री ने वीचैट के डेवलपर्स ‘टेंसेंट टेक्नोलॉजी’ संग मिलकर शुरू किया प्रोग्राम नई दिल्ली‍। भारत में…

पत्रकारों ने बैठक में डीएम को बताईं अपनी समस्याएं, दिया ज्ञापन

Posted by - March 31, 2018 0
महराजगंज। जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय ने कहा कि बदलते दौर में मीडिया की भूमिका अहम है। पत्रकारिता समाज को नई दिशा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *