आपके बच्चे को भी हो सकता है कैंसर, अगर दिखे ये लक्षण तो न करें इग्नोर

80 0

नई दिल्ली। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का नाम सुनते ही हर कोई डर जाता है। वैसे तो ज्यादातर यह समस्या बड़ी उम्र के लोगों में ही दिखाई देती है लेकिन बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण आजकल यह समस्या बच्चों में भी बढ़ती जा रही है। बच्चों में कैंसर की बीमारी लगातार बढ़ रही है, जिसमें सबसे अधिक ब्लड और रेटिनोब्लास्टोमा होती है। जानिए क्या हैं इसके लक्षण। इन लक्षणों को भूल कर भी इग्नोर न करें।

किसी खास हिस्से में दर्द होता है और दर्द के कारण बच्चा अक्सर रात को जाग जाता है।

बच्चा अगर अचानक लंगड़ाने लगे या वजन उठाने में परेशानी हो या अचानक चलना छोड़ दे। इसके अलावा बच्चे की पीठ में दर्द का हमेशा ध्यान रखें।

मौसम में बदलाव होने पर बच्चों को अक्सर बुखार हो जाता है लेकिन अगर उन्हें बार-बार बुखार, कमजोरी और बदन दर्द हो तो चेकअप करवा लें। ब्लड कैंसर होने पर बच्चों में ये लक्षण दिखाई देते हैं।

दो हफ्ते से ज्यादा समय तक सिरदर्द, सुबह-सुबह उल्टी होना, चलने में लड़खड़ाहट (एटेक्सिया), सिर की नसों में लकवा कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

लिम्फोमा ट्यूमर पर बच्चों के अंडर आर्म्स, गले, जांघ के ऊपरी हिस्से और पेट में सूजन हो सकती है। इस तरह के लक्षण दिखने पर अनदेखी न करें।

सिर में लगातार दर्द ब्रेन ट्यूमर का लक्षण है। कैंसर सेल्स बढ़ने के कारण मस्तिष्क पर अधिक प्रेशर पड़ता है, जिससे असहनीय सिरदर्द होने लगता है।

Related Post

गरीब बच्चों को फ्री में पढ़ा रही हैं ये बैंक मैनेजर, हर रोज बच्चों को खुद खिलाती हैं खाना

Posted by - September 18, 2018 0
नई दिल्ली। इस दुनिया में ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो दूसरों के बारे में सोचते हैं। आज हम…

मिल गया पार्किंसन का इलाज, जापान के डॉक्टरों ने नई तकनीक की ईजाद

Posted by - November 12, 2018 0
टोक्यो। पार्किंसन जैसी खतरनाक दिमागी बीमारी का इलाज तलाशने का दावा जापान के डॉक्टरों ने किया है। उन्होंने नई तकनीक…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *