सिंगापुर के होटल में है हैंगिग गार्डन, 7,500 वर्ग मीटर में बना होटल किसी महल से कम नहीं

33 0

सिंगापुर। दुनियाभर में एक से बढ़कर एक होटल हैं, जहां की खूबसूरती देखकर आप अपनी आंखों पर भरोसा नहीं कर पाते होंगे। आज हम आपको सिंगापुर के ‘Parkroyal Hotel’ के बारे में बता रहे हैं। यह होटल 7,500 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। इसमें बना हैंगिग गार्डन किसी अजूबे से कम नहीं है।

पंखे और AC का कम से कम इस्तेमाल

इस होटल में बने हैंगिग गार्डन में लगे पौधे न सिर्फ वायु प्रदूषकों को फिल्टर करते हैं, बल्कि यह होटल को ठंडा रखने में भी मदद करते हैं, इसलिए इस होटल में पंखे और एसी का कम से कम इस्तेमाल होता है। इस गार्डन में एक आर्टीफिशियल वॉटरफॉल भी बना हुआ है। यह होटल अपनी खूबसूरती और खासियत के कारण सिंगापुर का ‘सेंटर ऑफ अट्रैक्शन’ बन गया है।

होटल को मिल चुका है अवॉर्ड

इस होटल की बिल्डिंग के हर फ्लोर पर काफी बड़ी बॉलकनी बनाई गई है, जिसके बाहर 300 मीटर लंबा हैंगिग गार्डन बनाया गया है। इस बिल्डिंग को ऊर्जा की बचत के लिए ‘Solar Pioneer’ का अवॉर्ड भी दिया जा चुका है। इस बिल्डिंग की जड़ों में भी हवा और सोलर एनर्जी मौजूद है, जो बिल्डिंग को बिजली की सुविधा मुहैया करवाती है।

हरा-भरा है होटल

अगर आप सोच रहे हैं कि ये होटल सिर्फ बाहर से खूबसूरत है तो आप गलत हैं। ये होटल अंदर से और भी ज्यादा खूबसूरत है। अंदर से होटल किसी महल से कम नहीं लगता। होटल के पूल एरिया को भी गार्डन से सजाया गया है। रात के समय इस होटल की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है।

Related Post

सोशल मीडिया पर फिटनेस मुहिम की धूम, कोहली ने दिया पीएम मोदी को चैलेंज

Posted by - May 24, 2018 0
प्रधानमंत्री मोदी ने स्वीकार किया विराट कोहली का चैलेंज, बोले – जल्द शेयर करेंगे वीडियो खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह…

Whatsapp का मास्टर बना देंगी आपको ये Tricks, ऐसे जानें आपको किसी ने ब्लॉक किया है नहीं

Posted by - September 23, 2018 0
नई दिल्ली। वैसे तो आपको Whatsapp के कई ट्रिक्स मालूम होंगे लेकिन ब्लॉकिंग को लेकर कई लोग कंफ्यूज रहते हैं।…

जो सामाजिक रूप से होते हैं डिस्कनेक्ट उन्हें धर्म देता है जीने का उद्देश्य

Posted by - September 4, 2018 0
मिशिगन। ऐसे लोग जो सामाजिक नहीं हैं या समाज से अलग-थलग रहते हैं, उन्हें धर्म जीने का उद्देश्य देता है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *