क्या आपके भी नाखून हो रहे हैं खराब ? तो आपके शरीर में कम है प्रोटीन, और भी हैं नुकसान

37 0

नई दिल्ली। हमारे शरीर के विकास और दिनभर काम करने के लिए हमारे शरीर को कई तरह के विटामिन्स और प्रोटीन्स की जरूरत पड़ती है। प्रोटीन हमारे लिए बेहद जरूरी होता है। प्रोटीन की कमी से ही हमारे नाखून टूटने लगते हैं और बाल झड़ने लगते हैं। अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन न हो तो मसल्स और हड्डियों के अलावा स्किन और बाल से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

वजन कम हो जाता है – वजन का तेजी से कम होना भी प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है। शरीर को जब प्रोटीन नहीं मिलता तो वह मसल्स को तोड़कर प्रोटीन लेने की कोशिश शुरू कर देता है। ऐसे में मसल्स खोने लगती हैं। इससे वजन में गंभीर कमी हो सकती है।

बाल हो जाते हैं कमजोर – बालों के टूटने की सबसे बड़ी वजह शैंपू नहीं, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी होता है। प्रोटीन की कमी से बाल कमजोर होने लग जाते हैं। ऐसे में फिश, एग और प्रोटीन वाली चीजें खानी चाहिए।

नाखून का टूटना – नाखूनों की कमजोरी भी प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकती है। इसके कारण हाथ-पैरों के नाखूनों पर उभार उठना, सफेद लकीरें बनना और नाखूनों का टूटना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

स्किन होने लगती है खराब – मुरझाई हुई स्किन या स्किन पर पड़े रैशेज भी प्रोटीन की कमी से होते हैं। इसकी कमी से चिड़चिड़ापन भी होने लगता है।

Related Post

उन्नाव गैंगरेप : CBI को विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ मिले अहम सबूत

Posted by - May 11, 2018 0
लखनऊ। उन्नाव गैंगरेप मामले की जांच कर रही CBI को आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ महत्‍वपूर्ण सबूत…

सोनौली बॉर्डर पर एसएसबी और सेना के जवान भिड़े, मारपीट के बाद घंटों अफरातफरी

Posted by - September 4, 2018 0
शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’ महराजगंज। भारत-नेपाल के सोनौली बॉर्डर पर जांच के दौरान एसएसबी और सेना के गोरखा रेजीमेंट के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *