WEF की स्टडी : वर्ष 2025 तक इंसानों से अधिक काम करने लगेंगी मशीनें

57 0

पेरिस। विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने अपने एक अध्ययन में बताया है कि आने वाले 7 वर्षों में यानी वर्ष 2025 तक मौजूदा कामकाज का 52 प्रतिशत कार्य रोबोट संभालने लगेंगे। यह आज की तुलना में करीब दोगुना होगा। डब्ल्यूईएफ ने सोमवार (17 सितंबर) को यह अध्ययन रिपोर्ट जारी की है।

क्‍या कहा संस्‍था ने ?

स्विस संगठन विश्‍व आर्थिक मंच ने एक बयान में कहा, ‘आज मशीनों के माध्यम से जहां 29 प्रतिशत कार्य हो रहे हैं, वहीं वर्ष 2025 तक मौजूदा कार्य का तकरीबन आधा यानी 52 फीसदी मशीनों के माध्यम से किया जाने लगेगा।’ हालांकि अध्‍ययन में यह भी कहा गया है कि रोबोट क्रांति से अगले 5 साल में 5.8 करोड़ नौकरियां भी सृजित होंगी। विश्‍व आर्थिक मंच के इस नए अध्‍ययन ‘दि फ्यूचर ऑफ जॉब्‍स 2018’ के अनुसार, रोबोटों के अपनाने से इंसानों के काम करने के तरीके में भी भारी बदलाव आएगा।

बढ़ेंगी मानव कौशल वाली सेवाएं

मंच का अनुमान है कि आने वाले समय में मानवों के लिए नई तरह की भूमिकाओं में तेजी से इजाफा हो सकता है। अध्ययन के अनुसार, ई-कॉमर्स एवं सोशल मीडिया सहित सेल्स, मार्केटिंग और कस्टमर सर्विस जैसी जिन नौकरियों में मानव कौशल की आवश्यकता होती है, वहां इजाफा देखा जा सकता है। इसी तरह से रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच और प्रबोधन जैसे कार्यों में भी मानव कौशल प्रासंगिक बना रहेगा। हालांकि मशीनों एवं कम्प्यूटर कार्यक्रमों के साथ हम कैसे कार्य करें और इनकी गति के साथ तालमेल कैसे बैठाएं, इसके लिए मानव को अपने कौशल में इजाफा करना होगा।

Related Post

मानहानि मामला : कुमार विश्वास ने भी मांगी माफी, जेटली ने वापस लिया केस

Posted by - May 28, 2018 0
कुमार विश्‍वास बोले – केजरीवाल मेरे सम्पर्क में नहीं, वे आदतन झूठे हैं और झूठ बोलकर गायब हैं नई दिल्ली। मुख्‍यमंत्री…

राजनीतिक हत्या और कम्युनिस्ट शासन का चोली-दामन का साथ : शाह

Posted by - October 3, 2017 0
केरल में संघ-भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्याओं के खिलाफ बीजेपी अध्यक्ष ने शुरू की जनसुरक्षा यात्रा केरल में RSS-BJP के कार्यकर्ताओं की हो…

गाजियाबाद में बेखौफ बदमाशों ने टीवी पत्रकार को घर में घुसकर मारी गोली

Posted by - April 8, 2018 0
गंभीर हालत में अस्‍पताल में भर्ती, पुलिस ने आपसी रंजिश में गोली मारने की जताई आशंका गाजियाबाद। दिल्ली से सटे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *