सिर्फ 2 लाख में इस महिला ने खोली थी वेडिंग कंसल्टेंसी, 6 साल में टर्नओवर 10 करोड़ के पार

94 0

मुंबई। शादी में कोई कमी न रह जाए इसलिए लोग महीनों पहले से सारी तैयारियां करने लगते हैं। हलवाई से लेकर डीजे, शॉपिंग और न जाने क्या-क्या लिस्ट में शामिल करना पड़ता है, लेकिन अब इन सब झंझटों से आपको छुटकारा मिल जाएगा। 2012 में मुंबई की मिन्नत लालपुरिया ने ‘7वचन’ नाम से एक स्टार्टअप की शुरुआत की जिसने इन सब झंझटों को आसान बना दिया। इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से पढ़ाई कर चुकीं मिन्नत इसके पहले टीसीएस में काम करती थीं। उनका ये स्टार्टअप आज कामयाबी की ऊंचाइयों को छू रहा है।

कुछ ऐसा है यह स्टार्टअप

यह स्टार्टअप बाकी वेडिंग प्लानर्स से कुछ हटकर है। यह एक वेडिंग कंसल्टेंसी की तरह काम करता है। इसकी मदद से दूल्हे-दुल्हन और उनकी फैमिली शादी का सबसे सही वेन्यू तय कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक अच्छे फोटोग्राफर को हायर कर सकते हैं। इस कंपनी की सर्विस बहुत सस्ती है और वह हर एक सर्विस पर 2% का कमीशन भी लेती है।

क्या कहना है मिन्नत का

मिन्‍नत का कहना है, ‘अगर आप हमें वेडिंग प्लानर समझ रहे हैं तो आप गलत हैं। वेडिंग प्लानर्स थीम बेस्ड शादियों को ऑर्गनाइज्ड करते हैं जबकि हम एक कंसल्टेंट के तौर पर काम करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘आमतौर पर भारत में जब भी शादी होती है तो लोग शॉपिंग करने और बाकी इंतजाम के लिए अपने दोस्तों या जानकारों से सलाह मांगते हैं। इसके बाद वे 15-20 दुकानों में जाते हैं, लेकिन सबकी पसंद अलग-अलग होती है इसलिए एक इंसान को जो पसंद आ गया कोई जरूरी नहीं है कि वही दूसरे के लिए भी सही हो।’ इस कंसल्टेंसी से लोगों को बहुत मदद मिलेगी।

पहले साल में हुआ जबरदस्त मुनाफा

मिन्नत ने साल 2012 में इस स्टार्टअप की शुरुआत सिर्फ 2 लाख रुपए में की थी। उन्‍होंने पहले साल में ही 50 लाख रुपए का मुनाफा कमा लिया। पहले साल में ही उन्होंने 300 शादियों के लिए सर्विस प्रोवाइड की थी। अभी तक ‘7 वचन प्राइवेट लिमिटेड’ 10,000 से भी ज्यादा शादियां करवा चुका है। शुरू में सिर्फ एक कर्मचारी के सहारे खोली गई इस कंपनी में आज 12 कर्मचारी काम करते हैं और लगभग 6,500 होटल के साथ इनकी पार्टनरशिप है। आज यह कंपनी हर साल 10-12 करोड़ का टर्नओवर हासिल कर लेती है। मिन्नत का कहना है कि पिछले 6 सालों में हमारे बिजनेस की अच्छी ग्रोथ हुई है और मुझे उम्मीद है कि आगे भी इसकी ग्रोथ अच्छी रहेगी।

Related Post

प्रेग्नेंसी में ऑफिस जाना आपके बच्चे के लिए हो सकता है खतरनाक, स्टडी में सामने आई ये बात

Posted by - October 9, 2018 0
डबलिन। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बेहतर खान-पान के साथ अच्छी देखभाल की भी जरूरत होती है। क्या प्रेग्नेंसी के…

CWG : हीना ने लगाया सोने पर निशाना, भारत के हुए 11 गोल्ड

Posted by - April 10, 2018 0
गोल्ड कोस्ट। 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन मंगलवार (10 अप्रैल) को भी भारतीय निशानेबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है। निशानेबाजी…

यूएस ने पाक को सौंपी 75 आतंकियों की सूची, हाफिज सईद का नाम नहीं

Posted by - October 26, 2017 0
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बुधवार को कहा कि अमेरिका ने पाकिस्तान को 75 आतंकियों की सूची सौंपी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *